आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 सितंबर 2012

सूरज पर उठी पांच लाख मील ऊंची लपट



कैलिफोर्निया. अमेरिकी अं‍तरिक्ष एजेंसी नासा ने सूरज के वातावरण में होने वाली हलचल को वीडियो में कैद किया है। यह शानदार वीडियो नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) ने तैयार किया है जिसमें अंतरिक्ष में पांच लाख मील तक उठने वाली सूरज की एक लपट दिखाई देती है। यह लपट धरती की दिशा में भारी मात्रा में कण भेजती है। ये कण आवेशी (इलेक्ट्रिकली चार्ज्ड) होते हैं।

आग की यह लपट शुरू में सूरज के वातावरण में ही घूमती रही। बीते 31 अगस्‍त को यह एक्‍सप्‍लोड हुई और इसमें से करीब पांच लाख मील लंबा एक फिलामेंट निकला जो 900 मील प्रति सेकेंड की स्‍पीड से अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया। नासा का कहना है कि इस फिलामेंट से निकलने वाले कण सीधे धरती की दिशा की तरफ नहीं बढ़े बल्कि धरती के चुंबकीय क्षेत्र में चमकती है और शानदार तस्‍वीर पेश करती है। हालांकि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

सूरज की इस लपट की तस्‍वीरें  नासा के सबसे अत्‍याधुनिक स्‍पेसक्राफ्ट एसडीओ ने खींची है। एसडीओ के जरिए यह पता लगाया जा रहा है कि सूरज पर मचने वाली हलचलों से हमारी धरती और उसके आसपास के ग्रह किस तरह प्रभावित होते हैं। एसडीओ में अलग-अलग वेवलेंथ वाले चार टेलीस्‍कोप लगे हैं जो हर दस सेकेंड में सूरज की तस्‍वीर भेजते हैं। सूरज की इस लपट की ताजा तस्‍वीर इस पर 11 साल के साइकिल में होने वाले उस गतिविधि का एक हिस्‍सा है जो अगले साल अपने चरम पर होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...