आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 सितंबर 2012

'मुस्लिम रेज' पर 'न्यूजवीक' की खिंचाई, गुस्‍सा भी भड़का



समाचार पत्रिका न्यूजवीक ने एक बार फिर अपनी कवर स्टोरी से विवाद को जन्म दे दिया है। अपने ताजा अंक में न्यूजवीक ने पैगंबर मुहम्मद के अपमान के बाद दुनिया भर में हो रहे अमेरिका विरोधी प्रदर्शनों (काबुल में 12 की मौत)को 'मुस्लिम रेज'  हेडिंग देकर कवर स्‍टोरी प्रकाशित की है।
अपने  विवादित कवर पेज के जरिए अलग पहचान बना रही इस पत्रिका की तीखी आलोचना हो रही है। हालांकि आलोचना के बाद न्यूजवीक ने कहा है कि इस स्टोरी के जरिए वह विश्वभर के लोगों के विचारों को एक साथ रखकर एक सार्थक बहस की कोशिश कर रही थी।
पत्रिका के इस अंक की मीडिया जगत में जमकर आलोचना हुई। ब्रिटिश अखबार द टेलीग्राफ ने अयान अर्सी की इस कवर स्टोरी की आलोचना करते हुए लिखा, 'एक समय की महान पत्रिका के इस बीमार और भड़काऊ लेख ने गिरा दिया है।' यही नहीं टेलीग्राफ ने तो इस पत्रिका की तुलना अमेरिकी में बनी विवादित फिल्म तक से कर दी।
इस कवर स्टोरी में लिखा गया है कि सड़कों पर दिख रहा गुस्सा मुसलमानों की मूल भावना है। वैश्वीकरण और सामूहिक आप्रवास के दौर में इस असहिष्णुता ने सीमाओं को लांघ दिया है और अब यह इस्लाम का मूल चरित्र बन गई है।
  पत्रिका के ताजा अंक की आलोचना करते हुए लॉस एंजेलिस टाइम्स ने लिखा, 'पत्रिका के विवादित कवर के बाद सोशल मीडिया पर जबरदस्त गुस्सा है, लेकिन क्या इससे पत्रिका की बिक्री पर कुछ फर्क पड़ेगा?'
वेबसाइट गॉकर ने  'मुसलमानों के गुस्से की 13 खौफनाक तस्वीरें' शीर्षक से स्टोरी प्रकाशित करके न्यूजवीक की बखिया उधेड़ी है।
  पत्रिका ने अपनी स्टोरी का हैशटैग शुरू करके बहस की शुरुआत करने की कोशिश की थी लेकिन ट्विटर पर यूजर्स ने पत्रिका को आइना दिखा दिया। चंद मिनटों के अंदर ही #MuslimRage ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा लेकिन लोगों ने पत्रिका की राय में राय मिलाने के बजाए उसे हंसी का पात्र बना दिया।
रेजा असलान नाम के एक यूजर ने लिखा, 'नए डिजीटल युग में न्यूजवीक का स्वागत है। अपने घटिया कवर पर चर्चा कराने के लिए शुरु किया गया हैशटैग 'मुस्लिम रेज' ट्विटर पर सबसे मजेदार चुटकुला बन गया है।'
इवान हिल ने ट्वीट किया, 'शावरमा (एक ईरानी डिश) बेचने वाले लड़के ने मेरा सेंडबिच कुछ ज्यादा ही टाइट पैक कर दिया, मुझे उस छोटे कागज को थोड़ा-थोड़ा करके छुटाना पड़ा। यह है मुसलमानों का गुस्सा।'
हालांकि न्यूजवीक अपनी स्टोरी का हरसंभव बचाव कर रही है। यही नहीं न्यूजवीक ने तो ट्विटर पर #MuslimRage तक शुरू कर दिया ताकि यूजर उसकी स्टोरी पर चर्चा कर सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...