आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 अगस्त 2012

तैयार हो जाइए एक नया ईमेल अकाउंट बनाने के लिए क्योंकि...



भोपाल। अगर आप जीमेल और फेसबुक नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो कभी-कभी लगता होगा कि इनके फीचर्स एक साथ मिल जाते तो कितना अच्छा होता। जाहिर है, इस तरह दो जगह लॉग-इन करने का झंझट खत्म हो जाता। अब इसी इच्छा को पूरा कर सकता है फ्लुएंट। कुछ ही महीनों में शुरू होने वाली यह एक ई-मेल सर्विस है, जिसका इनबॉक्स आपको कुछ-कुछ फेसबुक जैसा अहसास देगा। फिलहाल प्रायोगिक दौर में चल रहा यह मॉडल ई-मेल जैसी कम और टेक्स्टिंग वाली फील ज्यादा देगा।

रिप्लाई लिंक है खास : किसी मेल का जवाब देने के लिए अभी आपको पहले उसे खोलना पड़ता है, लेकिन फ्लुएंट में पूरा मैसेज नहीं खोलना पड़ेगा, बल्कि इनबॉक्स के दाएं तरफ दिए गए रिप्लाई लिंक पर क्लिक करके आप उस मेल का जवाब दे सकते हैं। देखा जाए, तो यह काफी कुछ फेसबुक की कमेंट सुविधा जैसा है।

नेवीगेशन बार : फ्लुएंट के इंटरफेस में बाएं तरफ ग्रे कलर की एक छोटी नेवीगेशन बार होगी। यहां यूजर्स को सेटिंग्स, ड्राफ्ट्स, स्टार्ट मैसेज, अटैचमेंट, लेबल और ऑल मेल जैसे विकल्प मिलेंगे। खास बात यह होगी कि बार में एक बटन पर क्लिक करने से तमाम अटैचमेंट्स की लिस्ट आ जाएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो फ्लुएंट में सारी ई-मेल्स की अटैच्ड फाइल्स को एक जगह इकट्ठा करके रखने की सुविधा होगी। इससे अटैचमेंट सर्च करने के लिए पूरा इनबॉक्स नहीं खंगालना पड़ेगा, बल्कि स्लाइड शो में सारे परिणाम दिखेंगे।

सर्च होगी अलग तरह से : फ्लुएंट में सर्च करना भी थोड़ा अलग होगा। दरअसल, यह ‘इंस्टेंट’ सर्च तकनीक केंद्रित है। ऊपरी तरफ दी गई सर्च बार पर एक लेटर टाइप करते ही ई-मेल में से उससे जुड़े परिणाम नजर आएंगे और फिर सर्च वर्ड के पूरे होने के साथ ही रिजल्ट्स सीमित हो जाएंगे।

अन्य फीचर्स : इसके अलावा जीमेल के नेटिव फीचर, टू डू लिस्ट को भी फ्लुएंट ने फॉर्मेट किया है और इसमें इसे इस्तेमाल करना व देखना आसान रहेगा। दूसरी ओर मल्टीपल ई-मेल अकाउंट्स वाले एक अकाउंट से ही यह देख पाएंगे कि दूसरे में कोई नया मैसेज लोड हुआ है या नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...