आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 अगस्त 2012

बाबा के मंच पर पहले राजबाला का सम्मान, फिर हुआ शहीदों का अपमान



नई दिल्ली। रामलीला मैदान में बाबा रामदेव के आंदोलन का समर्थन करने के लिए देशभर से हजारों की संख्या में लोग जुटे हैं। तीन दिन के उपवास के लिए आए समर्थकों में हरियाणा व उत्तराखंड के लोगों की तादाद अधिक है। मैदान में बुजुर्ग, अधेड़ व महिलाओं की संख्या ज्यादा नजर आ रही है।

एक हजार से अधिक स्वयंसेवक भीड़ को प्रबंधित करने व समर्थकों की मदद के लिए मैदान में मौजूद हैं। जंतर-मंतर पर अन्ना हजारे के आंदोलन के वक्त समर्थकों की भीड़ पर सवाल उठ रहे थे, वहीं भारी उमस के बावजूद रामलीला मैदान में 30 हजार से अधिक की भीड़ उमड़ी है।

मंच के सामने दो हिस्सों में वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है, हालांकि वह इतना सादा है कि उसमें पंखे तक का इंतजाम नहीं है। हालांकि पीने के पानी का पर्याप्त इंतजाम दिखा। भोजन की भी पूरी व्यवस्था है, अन्नपूर्णा रसोई के सामने हजारों की संख्या में लोगों को कतार में देखा गया।

अनशन स्थल पर रानी लक्ष्मीबाई, सरदार पटेल, महात्मा गांधी, चंद्रशेखर आजाद जैसे महापुरुषों के साथ राजबाला की तस्वीर भी लगाई गई है। मालूम हो कि पिछले आंदोलन के दौरान हुई पुलिसिया कार्रवाई में घायल हुई राजबाला की बाद में मौत हो गई थी। रामदेव ने राजबाला के परिजनों को मंच पर बुलाकर उनका अभिनंदन किया।

इनके अलावा कई पोस्टर्स में जयप्रकाश नारायण और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भी स्थान दिया गया है। बाबा के सहयोगी बालकृष्ण के भी मैदान के विभिन्न हिस्सों में अनेक विशाल पोस्टर लगाए गए हैं। मंच से वक्ताओं के तौर पर ज्यादातर बाबा रामदेव ही मुख्यरूप से माइक थामे रहते हैं।

बीच-बीच हरियाणवी रागनियां, फिल्मी गीत व देशभक्ति के पैरोडी गीतों के जरिए समर्थकों में जोश जगाया जाता है। हालांकि इस बार सरकार विरोधी नारे नहीं सुनाई दे रहे हैं। शाम करीब चार बजे अन्ना आंदोलन में लगातार गीत गाने वाले श्रीश्री रविशंकर के शिष्य नितिन ने रघुपति राघव राजाराम की धुन के साथ मंच संभाला।

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के झंडों की तुलना में इस बार तिरंगा झंडों की मौजूदगी भी ज्यादा नजर आर ही है। बाबा के स्वयंसेवक भारत युवा की टीशर्ट पहने अलग नजर आते हैं। मंच पर बाबा के साथ हरिद्वार व विभिन्न स्थानों से आए धर्मगुरुओं के साथ शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे रुसेद रिजवी भी काफी वक्त तक नजर आए।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मैदान के अंदर व आसपास के इलाके में अर्धसैनिक बल, त्वरित कार्रवाई बल व दिल्ली पुलिस के पांच से अधिक जवान तैनात किएगए हैं। मैदान में पुलिस ने बूथ भी स्थापित किया है, फायर की गाड़ी को भी तैयार रखा गया है।

हालांकि इससे पहले बाबा के मंच पर महापुरुषों के साथ बालकृष्ण की तस्वीर वाले पोस्टर पर काफी हो हल्ला हुआ. जिसके बाद इन पोटर्स को हटा दिया गया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...