आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 अगस्त 2012

अब सरकारी कर्मचारी घोषणा करेगा कि उसने दहेज नहीं लिया

जयपुर. दहेज नहीं लेने के संबंध में सरकार ने सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के 11 जुलाई 12 को जारी आदेश की प्रति गुरुवार को अदालत में पेश की। इसमें कहा कि राजस्थान दहेज प्रतिषेध अधिनियम 2004 के तहत प्रावधान है कि सरकारी सेवक अपने विवाह के बाद यह कहते हुए अपने विभागाध्यक्ष के समक्ष घोषणा करेगा कि उसने कोई दहेज नहीं लिया है।

इस घोषणा पर उसकी पत्नी, ससुर व पिता के हस्ताक्षर होंगे। इस आदेश की प्रति सभी विभागों को भेज दी है और नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। अदालत ने मामले की सुनवाई दो सप्ताह बाद तय की। गौरतलब है कि प्रार्थी अधिवक्ता एस.के.गुप्ता ने इस संबंध में प्रार्थना पत्र दायर किया था।

छात्र को यूनिवर्सिटी चुनाव लड़ने की अनुमति दी

राजस्थान हाईकोर्ट ने एमएसडब्ल्यू विभाग के एक छात्र को यूनिवर्सिटी चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है। मुख्य न्यायाधीश अरुण मिश्रा व न्यायाधीश एन.के. जैन की खंडपीठ ने यह आदेश संग्राम सिंह की याचिका निस्तारित करते हुए दिया। याचिका में कहा कि उनके अकादमिक सत्र देरी से चल रहा है और रिजल्ट भी लेट आया। यूनिवर्सिटी उन्हें मौजूदा सत्र में नहीं मान रही है। पिछली साल भी उन्हें नामांकन भरने व मतदान का अधिकार नहीं दिया था। इसलिए उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...