आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2012

एसडीएम से बदला ले सकती है पुलिस, जानिए एनकाउंटर की पूरी कहानी



इंदौर। 21 जुलाई 2007 को हुए आशीष गोहिल एनकाउंटर की मजिस्ट्रियल जांच विजयनगर के तत्कालीन एसडीएम विवेक श्रोत्रिय को सौंपी गई थी। इस जांच रिपोर्ट में एनकाउंटर को फर्जी पाया गया था। श्रोत्रिय ने अपनी यह रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेज दी थी। इसके बाद से एनकाउंटर में शामिल कतिपय पुलिसकर्मियों द्वारा एसडीएम श्रोत्रिय को तरह-तरह के संदेश पहुंचाए जा रहे थे। इन संदेशों से त्रस्त होकर उन्होंने इसकी शिकायत कलेक्टर को की थी।
अब तक की कहानी
आशीष गोहिल एनकाउंटर की मजिस्ट्रियल जांच में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि एनकाउंटर फर्जी था। सीने में गोलियां दागने से पहले डंडे से पिटाई के 15 जख्म उसके शरीर पर थे। राज्य न्यायिक विज्ञान प्रयोगशाला ने भी कारतूसों को दोबारा चलाए जाने पर सवाल उठाया था। खामोशी से अंतिम संस्कार करने के लिए पुलिस कई श्मशानों में भटकी। शव को 40 किलोमीटर घुमाने के बाद सिमरोल में अंतिम संस्कार किया गया। एसडीएम विवेक श्रोत्रिय की इस रिपोर्ट पर पुलिस विभाग ने आपत्ति दर्ज की तो सरकार ने एक और मजिस्ट्रियल जांच बैठा दी। इसका जिम्मा एसडीएम गौतम सिंह को दिया गया था, लेकिन वे आठ महीने में भी कुछ नहीं कर पाए और उनका तबादला हो गया है।
आज की कहानी
नाबालिग आशीष गोहिल के एनकाउंटर को मजिस्ट्रियल जांच में फर्जी साबित करने वाले एसडीएम विवेक श्रोत्रिय को आशंका है कि पुलिस बदले की कार्रवाई करते हुए उन्हें या उनके स्टाफ को फर्जी मामलों में फंसा सकती है। इस सबंध में उन्होंने तत्कालीन कलेक्टर राघवेंद्र सिंह और उनके मार्फत वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखा था। इस पत्र पर मुख्य सचिव के निर्देश के बाद सीआईडी जांच शुरू हो गई थी। सीआईडी ने भी आधी-अधूरी जांच की और हाल ही में अपनी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेज दी है।
मैं प्रदेश सरकार को लिख चुका हूं
मैं इस पूरे मामले की जानकारी कलेक्टर के माध्यम से वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भेज चुका हूं। अब इससे ज्यादा मुझे और कुछ नहीं कहना। - विवेक श्रोत्रिय, एसडीएम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...