आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2012

अल्लाह पर यकीन करना सीखाता है ईद का त्योहार




मुस्लिम धर्म ग्रंथों के अनुसार रमजान के पवित्र महीने के दौरान ही अल्लाह ने पवित्र कुरान पैगम्बर मुहम्मद को दिया था। अल्लाह के पवित्र संदेश देवदूत जिब्राइल के माध्यम से पैगम्बर मुहम्मद को प्राप्त हुए, जो 23 वर्ष की अवधि में कुरान के रूप में लिखे गए। इसी की याद में पूरे रमजान माह विशेष त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इस माह के अंत में ईद का त्योहार मनाया जाता है। रमजान के दौरान मुसलमान रोजा अर्थात् उपवास रखते हैं जिसमें वे भोजन नहीं करते,पानी नहीं पीते, धूम्रपान और अनेक प्रकार की सुख-सुविधाओं का त्याग करते हैं। रमजान मुसलमानों के लिए धार्मिक प्रथा ही नहीं बल्कि अच्छा जीवन जीने, धैर्य, आत्म-नियंत्रण और सहनशीलता की सीख देता है। जो जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

रमजान के महीने में खुदा की ईबादत के बाद मुस्लिम भाई ईद का त्योहार मनाते हैं। ईद को मौके पर बच्चों को उपहार और मिठाइयां दी जाती है। इसके साथ ही भोज समारोह आयोजित किए जाते हैं। जिनमें विशेष व्यंजन, पेय पदार्थ आदि शामिल होते हैं। ईद की मुख्य मिठाइयों में दूध में पकाया सेंवइयां बहुत लोकप्रिय है। रमजान माह के अंत में मनाया जाने वाला त्योहार ईद-उल-फितर है। यह आत्म-परीक्षण करने और धार्मिक आस्था को बढ़ाने वाला त्योहार है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...