आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अगस्त 2012

अब पोते-पोतियों के साथ यह 'सबसे जरूरी सबक' सीख रही हैं पुलिसवालों की पत्नियां


कोटा.50 से 55 साल की उम्र में वे किताब-कॉपी लेकर क्लास में आती हैं। कोटा की पुलिस लाइन में महिलाएं अपने पोते-पोतियों के साथ अंग्रेजी और गणित जैसे मुश्किल विषय भी लिखना-पढ़ना सीख रही हैं। छह महीने में पुलिसकर्मियों की 20 अनपढ़ पत्नियां अच्छी तरह लिखना-पढ़ना सीख गई हैं। वे पोते-पोतियों को न सिर्फ होमवर्क कराती हैं बल्कि खुद रामायण-गीता भी पढ़ने लगी हैं।

यह संभव हुआ अफसरों की पत्नियों की कोशिशों से। महिला दिवस पर खेलकूद प्रतियोगिताओं के दौरान पुलिसकर्मियों की पत्नियों ने जब मेमोरी गेम्स खेले तो उसमें पढ़ने के लिए बच्चों का सहारा लिया। तब मालूम चला कि गांव से आने वाले कई पुलिस वालों की पत्नियों को लिखना-पढ़ना ही नहीं आता।

सिटी एसपी प्रफुल्ल कुमार की पत्नी वर्षा तनु और एएसपी ललित माहेश्वरी की पत्नी डॉ.राधा ने इन महिलाओं को पढ़ाने की ठान ली। वर्षा पेशे से टीचर ही हैं और राधा डॉक्टर। उनकी पहल देखकर अनपढ़ महिलाओं ने भी पढ़ने की इच्छा जताई।

कांस्टेबल अनिता ने पुलिसकर्मियों के घरों पर सर्वे करके 50 निरक्षर महिलाओं को चुना। पुलिस लाइन में ही प्रौढ़ शिक्षा केंद्र खोला गया। 20 महिलाओं के पहले बैच से क्लास शुरू हुई। अफसरों की पत्नियों के साथ कांस्टेबल अनिता, तारा, प्रतिभा व एक पुलिसकर्मी की बेटी रिचा इन महिलाओं को रोज सुबह 11 से 2 बजे तक पढ़ा रही हैं। छह महीने में जब 20 महिलाएं साक्षर हो गई तो बची हुई महिलाओं के दूसरे बैच को शुरू किया गया।

एप्लीकेशन लिखना भी सीख गईं

घुड़सवार गजेंद्र की पत्नी पुष्पा कंवर कभी स्कूल नहीं जा पाईं, लेकिन 6 माह में वह 1 हजार तक गिनती सीख गई। आज वे अपने बच्चों को होमवर्क करा रही हैं। घुड़सवार कन्हैयालाल की पत्नी विनीता ने बताया - मैं हिंदी-अंग्रेजी फर्राटे से पढ़ने लगी हूं। एप्लीकेशन लिखना भी सीख गई हूं। बच्चों की स्कूल डायरी चेक करके होमवर्क कराती हूं। बैंक पासबुक चेक कर लेती हूं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...