आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2012

फिर से दिखेगा शिवाजी का कुत्ता, ऐतिहासिक किले पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा

मुंबई। छत्रपति शिवाजी महाराज के कथित कुत्ते ‘वाघ्या’ के पुतले का विवाद तूल न पकड़े इसके लिए प्रशासन ने फिर से रायगड किले पर उसके हटाये गये पुतले को लगा दिया है। इतना ही नहीं पुलिस ने ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले को गैरकानूनी ढंग से हटाने वाले संभाजी ब्रिगेड के 73 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार भी किया है।

पुलिस ने गिरफ्तार किये गये लोगों पर डकैती का मामला दर्ज किया है। इसके साथ ही ऐतिहातन रायगड किले के पास पुलिस का कड़ा बंदोबस्त किया गया है। बता दें कि संभाजी ब्रिगेड ने रायगड किले से ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले को 6 जून से पहले हटाने की चेतावनी दी हुई थी।

परंतु जब प्रशासन ने इस चेतावनी की अनदेखी की, तो बुधवार को तेज बारिश का फायदा उठाते हुए संभाजी ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने खुद ही ‘वाघ्या’ कुत्ते की प्रतिमा को किले से हटा दिया। जिसके बाद धीरे-धीरे राज्य में यह मुद्दा तूल पकड़ने लगा था। शिवसेना ने सबसे पहले ‘वाघ्या’ कुत्ते की प्रतिमा को फिर से पुराने स्थान पर लगाने की मांग की और ऐसा न होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी।

क्या है ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले का विवाद

छत्रपति शिवाजी महाराज की रायगड किले पर समाधि है। 1927 में इस समाधि का नूतनीकरण किया गया और 1936 में ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले को समाधि के पीछे की ओर लगाया गया। इतिहासकारों का कहना है कि ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले को बनाने के लिए उस वक्त इंदौर के तुकोजी होलकर ने 5 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी थी।

हालांकि इतिहास के जानकार इंद्रजित सावंत इससे इक्तफाक नहीं रखते। उनका कहना है कि ‘वाघ्या’ कुत्ते का असल में शिवाजी महाराज से कुछ भी लेना देना नहीं है। उनका कहना है कि प्रसिद्ध नाटककार राम रमेश गडकरी के ‘राजसंन्यास’ इस नाटक में आये कुत्ते के उल्लेख के आधार पर ‘वाघ्या’ कुत्ते का पुतला छत्रपति शिवाजी महाराज की समाधि के पास खड़ा किया गया था।

सावंत का यह भी कहना है कि असल में इंदौर के तुकोजी होलकर शिवाजी महाराज की समाधि के लिए आर्थिक मदद दी थी, परंतु उस वक्त अंग्रेजी के गुस्से से बचने के लिए उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से ‘वाघ्या’ कुत्ते के पुतले के निर्माण की आड़ में यह मदद की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...