आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अगस्त 2012

बादल फटने से तबाही: 31 की मौत, लाखों लोग मुसीबत में

नई दिल्ली. उत्तर और पूर्व भारत में बाढ़ का कहर जारी है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड में बाढ़ ने कहर बरपाया है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी के स्वर्णघाट और संगमचट्टी में बादल फटने से 31 लोग पानी में बह गए हैं। मरने वालों में फायर सर्विस के तीन जवान भी शामिल हैं। उत्तरकाशी में बहने वाली अस्सीगंगा और भागीरथी नदी में उफान पर हैं।

अस्सी गंगा के पास सड़क पानी में बह गई। गंगोत्री हाईवे पर गगोरी पुल टूट गया है। आपात स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने भागीरथी के किनारे रह रहे लोगों को हटाया है। पातालगंगा के पास चट्टानें गिरने से भी हजारों लोग फंसे हैं। रामनगर में कोसी नदी उफान पर है। राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर यातायात बंद हो गया है। उत्तरकाशी में बिजली गुल है और टेलीफोन लाइन काम नहीं कर रही है।

जबर्दस्त बारिश के बाद उत्‍तराखंड के कई इलाकों में भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ (फ्लैश फ्लड) ने तबाही मचाई है। गढ़वाल इलाके में सरकार ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तराखंड के कुमाऊं में भारी बारिश की चेतावनी दी है। पिछले तीन दिनों में जोरदार बारिश से गढ़वाल के चमोली और कुछ अन्य इलाकों में जनजीवन पर असर पड़ा है।
तेज बारिश की चपेट में आकर चमोली जिले के कर्णप्रयाग में एक घर गिर गया। घर के मलबे में दो बच्चे दब गए। इसी जिले के पोखरी इलाके में एक बच्चा फ्लैश फ्लड में बह गया। भू स्खलन के चलते बद्रीनाथ जाने वाले यात्रियों को खासी दिक्कत पेश आ रही है। गढ़वाल के कमिश्नर कुणाल ने बताया, 'ऋषिकेश से ऊपर की यात्रा को दो दिनों के लिए रोक दिया गया है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में मौजूद स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। उत्तरकाशी के कई इलाकों में पानी का स्तर नीचे आ रहा है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...