आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अगस्त 2012

25 सालों की तपस्या से बना जयपुर का ताजमहल

जयपुर. 25 वर्षों की तपस्या, 15 वर्षों की सोच व सपने और 4 वर्षों की कड़ी मेहनत में तैयार 24 गुना 20 इंच का वंडर-2 ताजमहल। इसमें समाए हैं 4 लाख राजा-महाराजा व सिपहसालार, 2 लाख हाथी व सवार, 2 महीन बॉर्डर पर उर्दू में नाम लिखे 10 हजार ताजमहल, 250 ऐतिहासिक इमारतें। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्या है?

हम बात कर रहे हैं जयपुर के कलाकार नवीन शर्मा की बनाई गई मिनिएचर पेंटिंग हिस्ट्री एंड इनोग्रेशन ऑफ ताजमहल की। इसकी अदभुत शैली को बनाने के लिए शर्मा को वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार की ओर से नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति अक्टूबर या नवम्बर महीने में देंगे। पुरस्कार में शर्मा को 1 लाख रुपए की नकद राशि, तामपत्र और अंगरखा मिलेगा।

क्या है खा

पेंटिंग में शर्मा ने ताजमहल के इनोग्रेशन इतिहास को दर्शाया है। मुगल बादशाह शाहजहां सफेद हाथी पर सवार होकर आते हैं। दांयीं तरफ बादलों से मुमताज को झांकते हुए दिखाया गया है। सेंटर में बॉर्डर के पास 3 गुना 4 इंच के हिस्से में देश की 250 ऐतिहासिक इमारतें बनी हैं। इसके बाद वाले ढाई इंच के बॉर्डर पर 20 अलग-अलग हिस्सों में ताजमहल की हिस्ट्री को उकेरा गया है।

इसमें शाहजहां-मुमताज की यादों को बारीकी से संजोया गया है। वहीं मुमताज को दफनाना, महल के निर्माण में संगमरमर ढोते मजदूर, अपने अंतिम समय में बेटी जहांआरा के साथ लाल किले के झरोखे से ताजमहल को निहारते शाहजहां और अंत में मुमताज की कब्र के पास दफन शाहजहां के मार्मिक दृश्य को शर्मा ने बखूबी दर्शाया है। शर्मा कहते है इस महीन काम को करने के लिए आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां खूब खाई। शर्मा ने वर्ष 2006 में इसे बनाना शुरू किया था।

पेंटिंग खरीदने के लिए लगी बोली
राजस्थान सरकार ने 1 करोड़
लंदन म्यूजियम ने 5 करोड़ रुपए
आईआईटीएफ में आर्ट लवर्स ने 20 करोड़

यहां हो चुकी प्रदर्शित
नॉदर्न इंडिया सेंटर ट्रेड फेयर, एनआरआई सम्मेलन, आईआईटीएफ दिल्ली, नीमच ट्रेड फेयर, चंडीगढ़ होटल ताज, जवाहर कला केन्द्र जयपुर।

जीके का बने प्रश्न
आईआईटीएफ में कौन से कलाकार की पेंटिंग ने राजस्थान का नाम रोशन किया था? - नवीन शर्मा
आईआईटीएफ में वंडर 2 ताजमहल पेंटिंग कौन से कागज पर बनी हुई है? - वसली (हस्तनिर्मित)

ताज ग्रुप की प्लानिंग
कलाकार नवीन कहते हैं कि ताज ग्रुप मैनेजमेंट की ओर से इस पेंटिंग की स्कैन कॉपी सभी शाखाओं में लगाने की प्लानिंग चल रही है।

फोटो: सुरेन्द्र सामरिया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...