आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 अगस्त 2012

बिना पेट्रोल के 200 किलोमीटर तक दौड़ेगी यह कार!



दुनिया भर में इंधन की कीमत में आ रहे उछाल के कारण रोज नये विकल्‍प तलाशे जा रहे हैं। कंपनी जनरल मोटर्स भी एक ऐसे कार का निर्माण करने की योजना पर काम कर रही है, जो कि महज एक बार चार्ज करने के बाद 200 किलोमीटर तक का आसानी से सफर कर सके।


जनरल मोटर्स के सीईओ डैन एकर्सन ने अपने एक बयान में बताया कि कंपनी इस समय एक बैटरी निर्माता कंपनी के साथ इस प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत हम एक ऐसे कार का निर्माण करेंगे जो कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद लगभग 200 मील यानी की लगभग 321 किलोमीटर तक का आसानी से सफर कर सकें। अभी तक ऐसी कार नहीं बनी है जो एक बार फुल चार्ज होने के बाद वो इतनी लंबी दूरी नहीं तय कर सकती है।


इलेक्ट्रिक कारों के लिए लंबी दूरी तय करना सबसे बड़ी समस्‍या है। लेकिन जनरल मोटर्स का यह प्रोजेक्‍ट इस समस्‍या हो खत्‍म कर देगा। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार कंपनी अभी इस प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है और आगामी दो से चार वर्ष के भीतर यह कार सड़क पर होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...