आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मई 2012

दुनिया का सबसे महंगा मिलेट्री प्लेन...इसे खरीदने में बिक जाएंगे कई देश


| Email Print Comment
क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा मिलेट्री प्लेन कौन सा है? उसकी कीमत कितनी है? उसकी खूबियां क्या हैं? नहीं पता, तो जनाब जान लीजिए कि दुनिया का सबसे महंगा मिलेट्री प्लेन होने का खिताब बी2 बोम्बर के नाम दर्ज है। इस 1 मिसाइल की 240 करोड़ डॉलर यानि 1296 अरब रुपये है।

जी हां, 1296 अरब रुपये। अब आप सोच रहे होंगे कि इस मिलेट्री प्लेन की खासियत क्या है, तो हम आपको बता दे बी2 मिलेट्री प्लेन को दुश्मन लाख चाह ले फिर भी भेद नहीं सकता है। इंफारेड, ध्वनि यंत्र, इलेक्ट्रोमैगेनेटिक, तस्वीरों और रडार सिग्नल की मदद से भी इस मिलेट्री प्लेन के बारे में पता नहीं लगाया जा सकता है। इसके चलते ये मिलेट्री प्लेन दुश्मन के पता चले बिना ही उसके ठीकानों पर वार करने में सक्षम है।

दिलचस्प है कि 1987 में एक देश ने इस मिलेट्री प्लेन के 132 आर्डर दिए थे, लेकिन इतनी ज्यादा कीमत होने के चलते 2008 में इसके ऑर्डर को घटाकर केवल 20 कर दिया गया था। गौरतलब है कि 1993 में इस मिलेट्री प्लेन को इराक और अफगानिस्तान दोनों के लिए तैनात किया गया था

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...