आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अप्रैल 2012

कोटा में बनेगा देह दानियों का पहला स्मारक!


कोटा.देहदानियों के सम्मान में तीन बत्ती सर्किल के पास पार्क में नगर निगम द्वारा स्मारक बनाया जाएगा। स्मारक और पार्क के विकास के लिए सोमवार को नगर निगम की उद्यान समिति ने 10 लाख रुपए के बजट को मंजूरी दे दी। प्रदेश में इस तरह का पार्क बनाने वाला कोटा पहला शहर होगा। इससे पहले जयपुर नगर निगम ने इसकी घोषणा तो की है, लेकिन वहां अभी तक जगह तय नहीं हो पाई है।

देहदान के प्रति समाज में जागरूकता बढ़े और देहदानियों को सम्मान मिले, इसके लिए भास्कर ने अभियान चलाया था। इस मुहिम में आईएमए सहित शहर की विभिन्न संस्थाएं, समाज और नागरिक जुड़े हैं। महापौर डॉ. रत्ना जैन ने भी घोषणा की थी कि देहदानियों का सम्मान नगर निगम करेगा। उनके लिए निगम द्वारा किसी भी पार्क में स्मारक बनाया जाएगा।


सोमवार को उद्यान समिति की अध्यक्ष सूरज कला की अध्यक्षता में हुई बैठक में सर्वसम्मति से इसका निर्णय किया गया। अध्यक्ष सूरज कला ने बताया कि इसके लिए तीन बत्ती चौराहे के निकट स्थित पार्क का चयन किया गया है। उस पार्क को देहदान पार्क बनाया जाएगा। जहां पर देहदान करने वालों महानुभावों के नाम अंकित किए जाएंगे।

जिस मंदिर का चयन किया गया है वहां पर वर्तमान में पशु पालकों ने कब्जा कर रखा है। पूरे पार्क में झोपड़ियां बना रखी हैं और पशु बांध रखे हैं। पूरा पार्क तबेला बन गया है। इस पार्क से अतिक्रमण हटाकर सबसे पहले 7 लाख रुपए की लागत से इसकी चारदीवारी करवाने तथा वहां मिट्टी डलवाने का काम किया जाएगा। फिर 3 लाख रुपए की लागत से स्मारक और अन्य कार्य किए जाएंगे। यह कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

तीन माह में 30 लोगों ने की देहदान की घोषणा

कोटा मेडिकल कॉलेज की स्थापना से अब तक 20 साल में केवल 4 लोगों ने देहदान किया था। भास्कर ने समाज में फैली भ्रांतियों और देहदान के महत्व पर 3 जनवरी को एक विशेष पेज प्रकाशित किया था। इसके बाद लोग इस अभियान से जुड़े। पिछले तीन माह में शहर के करीब 30 लोगों ने देहदान का संकल्प लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...