आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अप्रैल 2012

अगर ये पांच चीजे खाएंगे...तो याददाश्त कमजोर नहीं रहेगी

Print Comment


भूलना मनुष्य का सामान्य स्वभाव है। कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें भूल जाने में ही हमारी भलाई है, लेकिन याददाश्त इतनी भी कमजोर नहीं होनी चाहिए कि हम सामान्य बातें भी भूल जाएं। बढ़ती उम्र के साथ अधिकांश लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। किसी भी चीज को रखने के बाद उसे ढंूढने के लिए दिमाग पर जोर डालना पड़ता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो नीचे लिखी चीजों को अपने आहार में शामिल करें और पाएं गजब की याददाश्त।

चाय- दिन में कम से कम दो कप चाय जरूर पीएं। चाय में भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला पॉलीफिनॉल मस्तिष्क को संतुलित करने के साथ ही दिमाग को तेज बनाता है।

मछली- मछली का सेवन अधिक करें क्योंकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हर्ब- मेंहदी के पत्तों में इतनी ताकत होती है कि यह खोई हुई याददाश्त को भी वापस ले आए। इसकी खुशबू में कारनोसिक एसिड पाया जाता है जो दिमाग की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है।

फल- लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन भी याद्दाशत बढ़ाने में मददगार होता है। जैसे सेब और ब्लूबैरी खाने से भूलने की बीमारी दूर होगी।

सब्जियां- बैगन का प्रयोग करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के टिशू को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं। चुकंदर और प्याज भी दिमाग बढाऩे में अनोखा काम करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...