आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अप्रैल 2012

पांच लाख बच्चों को सुनाया रिजल्ट, मार्कशीट के लिए करना होगा इंतजार

कई स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों ने मार्कशीट नहीं मिलने पर किया हंगामा, जिले की सरकारी स्कूलों में परिणाम घोषित

जयपुर. सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले पहली से नवीं और ग्यारहवीं के छात्रों का परिणाम शनिवार को जारी कर दिया गया। हालांकि करीब 5 लाख छात्रों को मार्कशीट के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इस बात को लेकर कई स्कूलों में हंगामे की स्थिति भी बनी। कई बच्चे अपने अभिभावकों को लेकर स्कूल पहुंच गए। लेकिन संस्था प्रधानों ने उनको भी मार्कशीट देने से इंकार कर दिया।

इस बार शिक्षा का अधिकार कानून के तहत आठवीं तक किसी भी बच्चे को अनुत्तीर्ण नहीं किया जा सकता था। शिक्षकों ने कानून का पालन करते हुए सभी बच्चों को पास तो कर दिया, लेकिन उनके सामने मार्कशीट में क्या लिखना है। इस संबंध में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं थे। लिहाजा जब यह परेशानी बीकानेर निदेशालय पहुंची, तो वहां से मार्कशीट रोकने के निर्देश आ गए।

संस्था प्रधानों ने बच्चों और अभिभावकों को कह दिया कि अगले तीन चार दिन में मार्कशीट दे दी जाएगी। उधर, परिणाम ऑनलाइन करने के निर्देश भी धरे रह गए। छठीं से नवीं और ग्यारहवीं का परिणाम ऑनलाइन किया जाना था। लेकिन यह व्यवस्था भी फेल हो गई। परिणाम मैन्युअली ही जारी करना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...