आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अप्रैल 2012

वैशाख माह में सुबह नहाने से होते हैं ये 10 बड़े लाभ!


प्रात: काल यानी सुबह का वक्त धर्म व विज्ञान दोनों ने ही संयम व अनुशासन से जुड़ी बहुत सी बातों को अपनाकर जीवन में सफलता के हर मकसद को पूरा करने के लिए श्रेष्ठ माना है। सुबह ऐसी सुखद व ऊर्जावान घड़ी होती है, जो शरीर को ही नहीं बल्कि मन, विचारों को हमेशा जागने व उठकर चलने की ही प्रेरणा देती है। इस संदेश के साथ की शुरुआत बेहतर होगी तो बेहतर अंजाम व नतीजे भी तय है।

हिन्दू धर्मशास्त्रों में वैशाख माह में सुबह के इसी ही सुकूनभरे वक्त में जीवन को साधने के लिए ही स्नान का बड़ा महत्व बताया गया है। यहां तक कि रोग या किसी विवशता में भी अनेक विकल्पों के साथ स्नान करना गर्मी के इस मौसम में तन ही नहीं मन के कलह रूपी ताप को भी कम करने वाला माना गया है।

धार्मिक दृष्टि से वैशाख माह को दान, धर्म, तप व स्नान के लिए सभी माहों में सबसे श्रेष्ठ, अतुलनीय व पुण्यदायी माना गया है। पुराणों में लिखा गया है कि श्रीहरि विष्णु के आदेश से सूर्योदय से अगले 6 दंड यानी लगभग ढाई घंटे की शुभ घड़ी तक जल में सारे देवता व तीर्थ वास करते हैं। इसलिए सुबह तीर्थ स्नान से सभी पापों का नाश व उनसे रक्षा भी होती है।

सुबह स्नान की अहमियत पर शास्त्रों की बातों पर गौर करें तो स्नान से जुड़े 10 अहम फायदे भी बताए गए हैं। जिनका संबंध मानव के पूरे जीवन से है। इसलिए जानिए, पूरे वैशाख माह में धार्मिक लाभ के साथ-साथ व्यावाहारिक जीवन को शांत, सुखी व स्थिर बनाने के लिहाज से सुबह स्नान से होने वाले वे 10 लाभ कौन-से हैं?

लिखा गया है कि -

गुणा दश स्नान परस्य साधो रूपञ्च तेजश्च बलं च शौचम्।
आयुष्यमारोग्यमलोलुपत्वं दु:स्वप्रनाशश्च यशश्च मेधा:।।

सरल शब्दों में अर्थ है कि सुबह स्नान करने से 10 गुण प्राप्त होते हैं। ये हैं - रूप यानी सौंदर्य, तेज, बल या शक्ति, पवित्रता, स्वास्थ्य, बुद्धि, बुरे सपनों से मुक्ति, निर्लोभता या लालसा से मुक्ति, आयु व यश।

सार यही है कि स्नान से तन निरोगी होने से मन-मस्तिष्क भी ऊर्जावान और तनावमुक्त रहता है। जिससे न केवल इंसान की उम्र बढ़ती है, बल्कि इनसे मिला मनोबल व पैदा अच्छे विचार सफल और यशस्वी बनाने वाले होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...