आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 फ़रवरी 2012

दुनिया का सबसे साहसिक कारनामा करेगा यह शख्स





कनाडा में विश्व प्रसिद्ध नियाग्रा के धुँआधार जलप्रपात को देखने तो पर्यटकों का हुजूम हमेशा ही लगा रहता है। मगर इस बार यह जलप्रपात अलग ही सुर्खियाँ बटोरेगा। हर पल करोड़ों घन लीटर पानी उडेलने वाले दुनिया के सबसे बड़े झरने पर साहसिक एवं अभूतपूर्व कारनामा कर इतिहास में नाम दर्ज कराने का प्रयास करने वाले निक वालेंडा (33) ने छः वर्ष की उम्र से ही यह सपना देखा था।

इस कारनामे की तारीख फिलहाल तय नहीं की गई है। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि निक दो इंच की मोटाई वाली रस्सी को क्रेन की मदद से जल प्रपात के एक ओर से दूसरी ओर बाँधेंगे। नियाग्रा का पानी लगभग 187 फुट की गहराई में गिरता है। ऐसे में अगर निक ने रस्सी पर से अपना संतुलन खोया तो वे सीधे 187 फुट नीचे जा गिरेंगे। इसमें उनकी जान भी जा सकती है।

निक इस 187 फुट गहरे जलप्रपात पर से 1800 फुट लंबी रस्सी पर चलकर एक छोर से दूसरे छोर तक पहुँचने का सपना साकार होने जा रहा है। इसके लिए कानून में संशोधन तक करना पड़ा है।

पहली बार इस तरह के किसी कारनामे के लिए अमेरिका और कनाडा को अपने कानूनों में संशोधन करना पड़ा है। निक को अमेरिका से तो उसे पहले ही इसकी अनुमति मिल गई थी लेकिन कनाडा सरकार ने बुधवार को यह अहम फैसला किया। देश के इतिहास में पहली बार किसी व्यक्ति को यह रोमांचकारी साहस करने की अनुमति दी गई है।

बहुत खुश हैं निक: यह अद्भुत करतब दिखाने की मंजूरी मिलने के बाद निक ने बेहद प्रसन्नाता जताते हुए कहा कि मेरे बचपन का यह एक ऐसा सपना है, जो अधिकांश लोगों की नजर में असंभव है। मैं भाग्यशाली हूँ कि दो देशों ने अपने कानूनों में बदलाव करके मुझे यह अवसर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...