आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 फ़रवरी 2012

1993 के बाद अब आएगा भादौ का अधिकमास, 5 महीने तक सोएंगे भगवान


हिंदू पंचांग में अधिकमास हर 3 साल में एक बार आता है लेकिन इस बार 19 साल बाद भादौ का अधिकमास आ रहा है। भादौ भगवान विष्णु का मास होने से इसकी महत्ता और अधिक बढ़ जाएगी। अधिकमास लगने से चातुर्मास की अवधि 1 माह ज्यादा होगी। इस कारण इस बार 5 माह तक देव शयन करेंगे।

देवताओं का शयन काल आषाढ़ शुक्ल एकादशी से कार्तिक शुक्ल एकदाशी तक 4 महीने का होता है। लेकिन इस बार 18 अगस्त से 16 सितंबर तक अधिकमास होने से चातुर्मास 5 माह का होगा। भादौ का अधिकमास होने से इस बार दो भादौ होंगे। ज्योतिषियों के अनुसार 1993 के बाद अब भादौ में अधिकमास के योग बने हैं। इसके बाद 2031 में भादौ में अधिकमास आएगा।

शादियों में होगी देरी

अधिकमास होने से पर्व, त्योहारों की तिथियां आगे बढ़ेंगी। शादी-ब्याह, मांगलिक कार्य देर से शुरु होंगे क्योंकि 24 नवंबर को देव उठने के बाद ही शुभ कार्य प्रारंभ होंगे।

ऐसे लगता है अधिकमास

ज्योतिष के अनुसार एक चंद्र वर्ष 354 दिन का व सूर्य वर्ष 365 दिन का होता है। इन दोनों वर्षों में हर वर्ष 11 दिन का अंतर होने से हर 3 वर्ष में एक मास (33 दिन) ज्यादा होने पर अधिकमास आता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...