आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 जनवरी 2012

लहसुन-प्याज का अचूक नुस्खा: दिल और कोलेस्ट्रोल हमेशा रहेंगे कंट्रोल में

वर्तमान समय में गलत खान-पान और टेन्शन भरी जिन्दगी के कारण,हर उम्र के लोगों में दिल की बीमारी और कोलेस्ट्रोल रोगी बढ़ते जा रहे हैं। कोलेस्ट्रोल जब सामान्य स्तर से अधिक हो जाता है तो वह रक्त वाहिनियों में जम जाता है। जिसके कारण हृदय रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल या दिल की बीमारी की समस्या है तो नीचे लिखे उपाय बहुत लाभदायक सिद्ध होंगे।

- प्याज कोलेस्ट्रोल के रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रोज सुबह 5 मि. लि. प्याज का रस खाली पेट सेवन करना चाहिये। इससे खून में बढे हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने भी मदद मिलती है।

- दिल के रोगियों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। लहसुन में खून को पतला रखने का गुण होता है । इसके नियमित उपयोग से खून की नलियों में कोलेस्टरोल नहीं जमता है। लहसुन की 4 कली चाकू से बारीक काटें,इसे 75 ग्राम दूध में उबालें। मामूली गरम हालत में पी जाएं। भोजन पदार्थों में भी लहसुन प्रचुरता से इस्तेमाल करें।

- एक गिलास मामूली गरम जल में एक नींबू निचोडें,इसमें दो चम्मच शहद भी मिलाएं और पी जाएं। यह प्रयोग सुबह के वक्त करना चाहिये। यह प्रयोग कोलेस्ट्रोल व दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...