आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 जनवरी 2012

इस तस्वीर से निकलने लगे खून के आंसू, लोगों ने कहा चमत्कार


| Email Print Comment
रायपुर/महादेवडांड़।क्षेत्र के कजरा पारीस के रमसमा चर्च में रखी माता मरियम की तस्वीर से खून के आंसू निकलने की खबर पर वहां देखने वालों की भीड़ उमड़ रही है। यह चित्र 14 जनवरी की शाम एक महिला चर्च में छोड़कर चली गई थी।

कलिबा निवासी संजीता तिर्की को सपने में आया कि माता मरियम रो रही हैं। उसकी कुछ समझ में नहीं आया तो वह अपने पास रखी माता मरियम की तस्वीर 14 जनवरी की शाम चर्च में रख कर चली गई।

क्या कहते हैं जानकार

ऐसी घटनाएं मानव निर्मित, भौतिक या प्राकृतिक गुणों के कारण हो सकती हैं। किसी भी धर्म या समूह में बिखराव का भय होता है तब भगवान के दूध पीने या अन्य ऐसी घटनाएं सामने आतीं हैं। धर्म या समूह ऐसी घटना को आस्था से जोड़ देता है। इससे समाज में अंधश्रद्धा का ही प्रसार होता है।

एसएन पाठक, समाजशास्त्री

बिना परीक्षण किए स्पष्ट कारण नहीं बताया जा सकता। कभी-कभी जो व्यक्ति मानसिक रूप से कुंठित होता है, वह सपने में भगवान के आने या ऐसी ही किसी विशेष घटना का जिक्र कर मानसिक संतुष्टि व प्रसिद्धि पाना चाहता है। इस घटना में ऐसा हो सकता है। फोटो से आंसू निकलना संभव नहीं है, यह एक प्रकार का ‘इलुसन’ है।

पीपी सैकिया, मनोवैज्ञानिक, गुवाहाटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...