आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 जनवरी 2012

भारत में सबसे अजीबो-गरीब है यह 'सब्जी मंड़ी'


श्रीनगर. क्या आपने कभी ऐसे बाजार से खरीददारी की है, जहां आपको नावों की मदद लेनी पड़ती हो। क्या कभी आपने ऐसी मंडी के बारे में सुना है, जो पानी के ऊपर लगती है।

कश्मीर की राजधानी श्रीनगर की डल झील के बारे में आपने खूब सुना होगा, जो अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां सब्जी खरीदने के लिए नाव की मदद से झील पर लगी सब्जी मंडी पर जाना होगा।


यह अजीबो-गरीब सब्जी मंडी श्रीनगर की थोक सब्जी मंडी है, जो तड़के सुबह खुलती है, वो भी 5 से 7 बजे तक। सभी दुकानदार अपनी-अपनी कश्तियों पर सब्जियां लादकर यहां बेचने आते हैं। सिर्फ दो घंटे के अंतराल में ही सारी ताजी सब्जी बिक जाती है और श्रीनगर के बाजारों में बिकने के लिए पहुंच जाती है।

इतना ही नहीं खरीददारों से ज्यादा यहां देश-विदेश से आए सैलानियों की भीड़ लगती है, जो बस इस सब्जी मंडी को कैमरे में कैद करने के लिए आते हैं और देखने आते हैं कि झील के ऊपर लगने वाली मंडी का व्यापार कैसे होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...