आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जनवरी 2012

तस्वीरें जिन्होंने दुनिया को झकझोरा और फोटोग्राफर ने भी लगाया मौत को गले

| Email Print

एक तस्वीर हजार शब्दों को बयां करती है, लेकिन कुछ तस्वीरें ऐसी भी होती हैं, जो देखने वाले को झकझोर कर रख देती हैं।



फोटोग्राफरों द्वारा बीते समय में दुनिया के विभिन्न विषयों पर कुछ ऐसी तस्वीरें खींची गई हैं, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर भूख, त्रासदियों और ऐतिहासिक पलों को दुनिया के सामने व्यक्त किया है।



प्रस्तुत है कुछ ऐसी तस्वीरें जिन्होंने दुनिया के हर शख़्स को चौंका दिया और कई गंभीर पहलुओं पर दुनियाभर के देशों का ध्यान आकर्षित किया....

1. बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों के उत्पीड़न के खिलाफ 11 जून 1963 में वियतनाम के एक बौद्ध भिक्षु थिक क्वैंग डक ने सार्वजनिक रूप से खुद को आग लगा ली थी।

2. बुरी तरह जले हुए ट्रक में एक इराकी सैनिक की जली हुई लाश।
3. 2-3 दिसंबर की रात भारत के मध्यप्रदेश में भोपाल में जहरीली गैस लीक होने के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई थी और हजारों ही प्रभावित हुए थे। यह हादसा यूनियन कार्बाइड पेस्टीसाइड प्लांट में हुआ था। इस हादसे को दुनिया के सबसे बड़े औद्दोगिक हादसों में गिना जाता है।

4. अफ्रीका के देश सूडान की सामाजिक स्थिति बयां करती यह तस्वीर दुनियाभर में मशहूर है। इस तस्वीर में कुपोषित हालत में एक बच्चा बैठा हुआ है और पास ही बैठा गिद्ध उसकी मौत का इंतज़ार कर रहा है। फोटोग्राफर केविन कार्टर को इस स्तब्ध कर देने वाली तस्वीर के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला था, लेकिन इस तस्वीर को खींचने के तीन महीने बाद ही उन्होंने आत्महत्या कर ली थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...