आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जनवरी 2012

भारतीय का कमाल: बनाई हवा से चलने वाली बाईक



जी हां, यह हैरतअंगेज बाइक पेट्रोल या बिजली से नहीं बल्कि हवा से चलती है एक भारतीय ने यह कल्पना सच कर दिखाई है गौतम बुद्ध प्रविधिक विश्वविद्यालय से प पीएचडी करने वाले प्रोफेसर भरतराज सिंह ने हवा सेचलने वाला इंजन बनाया है जिसमें पहियो में भरी हवा का इस्तेमाल इंजन को चलाने में किया जाता है।

इस मोटरसाइकल में एयर पावर्ड मोटरसाइकिल का इंजन लगा होता जिसमें पेट्रोल टैंक की जगह एयर टैंक लगाया जाएगा इसमें हवा बिजली से चलने वाले कंप्रेशर से आसानी से भरी जा सकेगी। इस बाइक का इंजन एयर टरबाइन मॉडल पर विकसित किया गया है जिसकी मोटर टैंक में भरी कंप्रेस्ड एयर से चलेगी। टैंक मेंएक बार आयतन के बीस गुना हवा भरने के बाद यह चालीस किलोमीटर तक का सफर आसानी से कर सकेगी जिसका खर्च मुश्किल से 5 रुपए आएगा।

एसएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलजॉजी के डायरेक्टर प्रोफेसर भरतराज सिंह ने इस तकनीक को पेटेंट करवा लिया है और आने वाले समय में हवा से चलने वाली बाइक को हकीकत में बदल जाएगी। भरत राज सिंह ने बताया कि वातावरण में 77.8 फीसदी प्रदूषण ट्रांसपोर्टेशन वाहनो की वजह से होता है और इस तकनीक से 50-60 फीसदी प्रदूषण पर लगाम लगाने में कामयाबी मिलेगी।

प्रोफेसर भरतराज को थाईलैंड और कनाडा की कंपनियों से निर्माण का प्रस्ताव मिल रहा है लेकिन अभी उन्होंने इस पर कोई विचार नहीं किया है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...