आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 दिसंबर 2011

यहां क्रोधित होकर पार्वती ने किया था तप, शिव ने दिया नाम 'गौरी पहाड़'

बांका. बिहार के बांका जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर शंभूगंज क्षेत्र स्थित जो पहाड़ आज 'गौरीपुर पहाड़' के नाम से जाना जाता है वहीँ कभी देवी पार्वती के साधना की थी। साधना के बाद से यह स्थल एतिहासिक हो गया। आज तो यहां श्रधालुओं की भारी भीड़ पूजा-अर्चना में लगी रहती है। सावन माह के प्रत्येक सोमवार को तो यहां भगवान शिव व देवी पार्वती की पूजा करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

शिव ने काली कह कर पुकारा तो पार्वती हो गईं गुस्सा

वामण पुराण के एक प्रसंग में चर्चा है कि जब भगवान शिव पार्वती के साथ दिव्य रमणीय पुरी मंदराचल पर रहते थे, उसी दौरान एक बार भगवान शिव ने पार्वती को काली कहकर पुकारा। पार्वती को काली कहने पर भगवती पार्वती क्रुद्ध होकर मंदराचंल से अकेली ही तपस्या करने पश्चिमी घाटी में निकल पड़ी। इतना ही नहीं पार्वती ने यह भी मन में ठान लिया कि जब तक वे गोरी नहीं बन जायेंगी, तब तक वे लौट कर मंदराचल नहीं आयेंगी।

इस तरह पार्वती वषों तपस्या करती रहीं। शिव उन्हें खोजते रहे। एक बार जब भगवान शिव ने पार्वती को वहां देखा तो चकित रह गए। पार्वती काली से गोरी हो गयी थीं। इसके बाद भगवान शिव प्रसन्न हो गए। कहा, प्रिये अब तुम गोरी हो गयी हो इसलिए आज से तुम गौरी के नाम से जानी जाओगी। इतना ही नहीं जहां तुमने तप किया वह गौरी पहाड़ के नाम से जाना जायेगा। उसी दिन से बांका का यह पर्वत गौरी पहाड़ के नाम से जाना जा रहा है।

हालाँकि, इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है। लेकिन धार्मिक ग्रंथ शिव पुराण में इसका जिक्र है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...