आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 दिसंबर 2011

दिनभर में 5 बार ठगा जाता है एक भारतीय, जानें आखिर कैसे...


इंदौर. एक औसत भारतीय घर के बाहर निकलने से लेकर लौटने तक औसतन 5 बार ठगा जाता है। यह बात इंटरनेशनल कंज्यूमर राईट प्रोटेक्शन काउंसिल के एक सर्वे में उजागर हुई है। रोजमर्रा की ठगी में संभवत: सबसे बड़ा आंकड़ा (करीब 50 करोड़) ट्रेनों की पैंट्रीकार का है। शिकायतों के बाद रेलवे के सात पैंट्रीकार ठेकेदारों को बदला गया।


तय रेट से ज्यादा वसूली- इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉपरेरेशन लिमिटेड द्वारा शाकाहारी- मांसाहारी नाश्ता व भोजन के लिए देशभर में एक ही दर तय है लेकिन अधिकांश ट्रेनों में इससे अधिक राशि ली जा रही है। शिकायतों के मुताबिक शाकाहारी थाली में 22 रुपए की जगह औसतन 40 और शाकाहारी भोजन में 30 की जगह 45 रुपए वसूले जा रहे हैं। पश्चिमी रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य नागेश नामजोशी का तो कहना है खाने की गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ भी एक तरह की ठगी है। इसमें ढेरों शिकायतें आती हैं।


50 करोड़ के ठगी का गणित! एक ट्रेन में 16 से 24 बोगी होती हैं। एक बोगी में 78 सीट। इस मान से एक ट्रेन में औसतन 1872 यात्री सफर करते हैं। इंदौर सहित देशभर में लगभग 5000 ट्रेन ऐसी हैं जिसमें पैंट्रीकार है। एक ट्रेन में 1000 यात्री भी पैंट्रीकार का इस्तेमाल करते हैं और उनसे नाश्ता, दो बार भोजन, एक पेय पदार्थ और मिनरल वॉटर के नाम पर 100 रुपए अधिक लिए जाते हैं तो 5000 ट्रेनों में यह आंकड़ा एक दिन में 50 करोड़ रुपए हो जाता है।

ये हैं खाने-नाश्ते की दरें और मात्रा

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉपरेरेशन लिमिटेड द्वारा शाकाहारी और मांसाहारी नाश्ता व भोजन की दरें देशभर में एक समान है।

शाकाहारी नाश्ता : 17 रु.
1. ब्रेड स्लाइस - 2 नग, 10 ग्राम बटर के साथ
टमाटर कैचप - 15 ग्राम का सैशे (पैकेट), नमक व काली मिर्च
शाकाहारी कटलेट- 2 नग - 100 ग्राम

2. इडली : (4 नग)- 200 ग्राम एवं उड़द बड़ा (4 नग)- 120 ग्राम,
चटनी- 50 ग्राम

3. उपमा - 100 ग्राम व उड़द बड़ा (4 नग)- 120 ग्राम, चटनी-50 ग्राम

4. पोंगल - 200 ग्राम और उड़द बड़ा (4 नग)- 120 ग्राम, चटनी -50 ग्राम
(तय दर किसी भी एक किस्म का नाश्ता)

शाकाहारी भोजन 22 रु. थाली (कैसे रोल - 30रु.)

मिश्रित सब्जी (मौसम की) 100 ग्राम दाल -सांभर (गाढ़ी)- 150 ग्राम

सादा चावल, पुलाव या जीरा चावल -150 ग्राम, पराठा (2 नग) या चपाती (4 नग), पूरी (5 नग)- 100 ग्राम

दही-100 ग्राम या मिठाई-40 ग्राम

(मांसाहारी नाश्ते में सामान्य मेन्यू के साथ दो अंडों का ऑमलेट -90 ग्राम का और भोजन में दो अंडे की करी 200 ग्राम का। इसकी कीमत क्रमश: 20 और 35 रुपए तय है। )

यात्री पहले मांगें मैन्यू कार्ड

ट्रेन में एक ही दिन में यात्रियों के साथ 50 करोड़ तक की ठगी हो रही है। मामले सामने आने पर पश्चिम रेलवे मुंबई में को शिकायत की गई। उसके बाद पश्चिम एक्सप्रेस की ट्रेन के पैंट्रीकार ठेकेदार को हटा दिया गया। इससे पहले देशभर में 6 पैंट्रीकार को हटाया गया है। ठगी से बचने के लिए यात्री भोजन ऑर्डर करने से पहले मैन्यू कार्ड मांगना चाहिए।

- अरुण सक्सेना, अध्यक्ष, इंटरनेशनल कंज्यूमर राइट्स प्रोटेक्शन काउंसिल

रतलाम मंडल के अधीन चलने वाली ट्रेनों में पैंट्रीकार तो नहीं मिली लेकिन प्लेटफार्म के दुकानों में ज्यादा कीमत में सामान बेचने की शिकायत मिली थी। इस पर हमने 6-7 दुकानें बंद कर दी।

- रविमोहन शर्मा, सीनि. डीसीएम प.रे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...