आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 दिसंबर 2011

पाकिस्तानअमेरिका के लिए अपने हवाई रास्ते को भी बंद कर सकता है



इस्लामाबाद.आतंक के खिलाफ जंग में एकदूसरे का कई सालों से सहयोग कर रहे पाकिस्तान और अमेरिका के बीच भरोसा लगातार कम होता जा रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रज़ा गिलानी ने विश्वास के इस संकट को स्वीकार करते हुए कहा है कि उनका देश अमेरिका के लिए अपने हवाई रास्ते को भी बंद कर सकता है। गिलानी ने साफ किया कि नाटो सेनाओं के लिए पाकिस्तान से गुजरने वाला सप्लाई का रास्ता अभी कुछ हफ्ते और बंद रहेगा।

गिलानी ने कहा है कि नाटो सेनाओं के लिए सप्लाई रूट तब तक बंद रहेगा जब तक आपसी सहयोग के नए नियम नहीं बना लिए जाते हैं। सप्लाई रूट बंद हुए तीन हफ्ते बीतने वाले हैं। वहीं, दूसरी ओर अमेरिका ने भी बलूचिस्तान में मौजूद शम्सी एयरबेस को खाली करते समय पूरी सावधानी बरत रहा है। अमेरिकी अधिकारियों ने एयरबेस छोड़ने से पहले पीछे छूट रहे सभी साज-ओ-सामान जला दिए ताकि उनका किसी और तरह का इस्तेमाल पाकिस्तान न कर पाए। यह पाकिस्तान तंत्र में अमेरिका के बेहद कम भरोसे को साफ जाहिर करता है।

शम्सी एयरबेस का इस्तेमाल अमेरिकी सेना आतंकियों पर ड्रोन हमले के लिए करती थी। अब यह एयरपोर्ट पूरी तरह से पाकिस्तानी सेना के नियंत्रण में है। अमेरिकी सेना की तरफ से पाकिस्तान के दो चेकपोस्ट पर किए गए हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने अमेरिका को शम्सी एयरबेस खाली करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था। अमेरिका की तरफ से आखिरी विमान ने रविवार को शम्सी एयरबेस से उड़ान भरी। पिछले छूट गए साज-ओ-सामान को जलाने की कार्रवाई को अमेरिकी सेना ने 'रूटीन' कार्रवाई करार दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...