आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 दिसंबर 2011

बस पांच मिनट में आप पा सकेंगे काम करने की दोगुनी एनर्जी

| Email Print Comment

आजकल अत्याधिक काम के बोझ व कम नींद ले पाने के कारण कम समय में थकान हो जाना कमजोरी महसूस होना आदि एक आम समस्या है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो योगा करना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आपके पास नियमित रूप से योगासन करने के लिए अधिक समय नहीं है तो इस आसन को सुबह-शाम 5 मिनट से शुरुआत कर धीरे-धीरे 15 मिनट तक समय बढ़ाते हुए रोज करें और पाएं चमत्कारिक असर।

विधि- कर्ण पीड़ासन आसन का अभ्यास एकांत व साफ-स्वच्छ जगह पर करना चाहिए। इस आसन के लिए नीचे जमीन पर दरी य चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। अब पूरे शरीर को ढीला छोड़ें। दोनों हाथों को दोनों बगल में कमर के पास लगाकर सीधा रखें तथा हथेलियों को नीचे की तरफ करके रखें। अब दोनों पैरों को एक साथ उठाकर धीरे-धीरे ऊपर सिर की ओर लाएं। अब दोनों पैरों को दोनो कान से सटाकर सिर के दोनों ओर रखें तथा पंजे व घुटनों को नीचे फर्श से टिकाकर रखें। इस स्थिति में कुछ देर तक रहे, फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं और कुछ समय तक आराम करें। इसके बाद फिर इस क्रिया को करें। इस क्रिया को प्रतिदिन 5 बार करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...