आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 दिसंबर 2011

ज्योति दुनिया की सबसे छोटी महिला


नागपुर भारत की ज्योति अमगे का नाम दुनिया की सबसे कम लंबाई वाली जीवित महिला के रूप में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। ज्योति ने शुक्रवार को अपना 18वां जन्म दिन मनाया। इसके साथ ही उसने दुनिया की सबसे कम कद वाली महिला का अमेरिका की ब्रिडगेट जॉर्डन का रिकॉर्डतोड़ दिया।

दो साल पहले ही 2009 में ज्योति को सबसे कम हाइट वाली लड़की घोषित किया गयाथा। नागपुर में अपने परिवार के साथ जन्मदिन मनाने के मौके पर उनको गिनीज बुक की तरफ से सर्टिफिकेट दिया गया। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स के अधिकारी रोब मोली पिछले दो दिन से शहर में थे और शुक्रवार को कई बार उन्होंने ज्योति के कद का मेजरमेंट किया।

उनका मानना है कि अलग-अलग समय पर लंबाई में अंतर आ सकता है। ज्योति के परिवार वालों ने बताया कि गिनीज बुक के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में डॉक्टर्सने कई बार उसकी लंबाईका परीक्षण किया। अभी तक ज्योति के पास दुनिया की सबसे कम कद की लड़की होने का खिताब था और अब वह दुनिया की सबसे कम लंबाई वाली महिला हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...