आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 दिसंबर 2011

अब लोकपाल में देरी बर्दाश्त नहीं होगीः अन्ना


चेन्नई. लोकपाल विधेयक को लेकर सरकार पर लगातार दबाव बना रहे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने रविवार को कहा कि लोकपाल विधेयक के पारित होने में अब और विलम्ब नहीं होना चाहिए। यहां आयोजित एक सार्वजनिक सभा से अलग संवाददाताओं से बातचीत में अन्ना ने कहा कि प्रभावी लोकपाल की मांग को लेकर उनके आंदोलन को शुरू हुए एक साल बीत चुके हैं। अब इसमें और विलम्ब नहीं होना चाहिए।

दूसरों से सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक रविवार शाम को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लोकपाल बिल पर चर्चा नहीं की जाएगी। लोकपाल पर सोमवार सुबह को चर्चा होगी। सरकार अन्ना को खुश करते हुए लोकपाल बिल पास कराने का फार्मूला तलाश रही है। इसी बीच रविवार को चेन्नई में सभा को संबोधित करते हुए अन्ना ने कहा, "एक साल पहले मैंने अपना आंदोलन शुरू किया था, तीन महीने तक उन्होंने हमारे पांच सदस्यों के साथ बैठकें की, लेकिन परिणाम कुछ नहीं निकला।"

अन्ना ने कहा, "यह हमारे उस देश का अपमान है, जहां भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने अपनी जान कुर्बान की थी.. लोकपाल को पास होने में अधिक समय लग रहा है, यह अच्छा नहीं है।" अन्ना ने लोकपाल विधेयक का अध्ययन करने वाली संसद की स्थायी समिति पर भी आरोप लगाया कि उनकी तीन प्रमुख मांगों पर 'सदन की भावना' के बावजूद उसने तीनों मांगों को विधेयक में शामिल नहीं किया।

अन्ना ने कहा, "जब मैं रामलीला मैदान में अनशन पर बैठा था, तब प्रधानमंत्री ने लिखित में दिया था कि लोकायुक्त, सिटिजन चार्टर और ऊपर से नीचे तक के सभी अधिकारी लोकपाल के दायरे में होंगे। इसे संसद में पेश किया जाएगा और संसद इसे सर्वसम्मति से पारित करेगा। लेकिन जब यह स्थायी समिति में गया तो समिति ने उसे हटा दिया।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...