आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 दिसंबर 2011

नए साल का दुर्लभ महायोग लेकर आएगा मकर संक्रांति

| Email Print Comment
नए साल में 20 घंटे के लिए मकर संक्रांति का महासंयोग बन रहा है। ज्योतिष से जुड़े लोग इसे साल का पहला दुर्लभ योग मान रहे हैं। ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि सालों बाद संक्रांति के मौके पर सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्ध एवं रवि योग का महासंयोग बनेगा। ये तीनों योग सूर्योदय से रात 12.35 बजे तक करीब 20 घंटे रहेंगे।
पं. संतोष शर्मा का कहना है कि एक साथ ये तीनों शुभ योग होने से श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा। इस शुभ पर्व पर उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा जो कि सूर्य का ही नक्षत्र है। इस मकर संक्रांति पर सूर्य अपने नक्षत्र में रहकर ही राशि बदलेगा और मकर राशि में आ जाएगा। इस पर्व पर तीन शुभ योग और सूर्य के अपने ही नक्षत्र में होने के साथ ही रविवार भी रहेगा जो कि सूर्य देव का ही दिन रहेगा। यह संयोग अद्वितीय माना जा रहा है।
क्या फल देते हैं ये तीन शुभ योग
अमृत सिद्धि योग : इस शुभ योग में किए गए किसी भी काम का पूरा फल मिलता है। इस शुभ योग में शुरू किए गए काम का फल लंबे समय तक बना रहता है।
सर्वार्थ सिद्धि योग : ज्योतिष के अनुसार इस योग में कोई भी काम करने से हर काम पूरा होता है। समस्त कार्य सिद्धि के लिए और शुभ फल प्राप्त करने के लिए यह योग शुभ माना जाता है। इस योग में खरीददारी करने का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि इस योग में खरीददारी करने से लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। रवि योग : यह योग हर काम का पूरा फल देने वाला है। इस योग को अशुभ फल नष्ट कर के शुभ फल देने वाला माना जाता है। इस योग में दान कर्म करना उचित माना जाता है। ये योग शासकीय और राजकीय कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं
कब और कितने बजे कैसा रहेगा सूर्य
ज्योतिष के जानकारों ने बताया है कि सूर्य मकर संक्रांति के दिन विभिन्न चरणों में प्रभावकारी रहेगा। 14 जनवरी की रात को सूर्य 12.58 बजे मकर राशि में प्रवेश करेगा और 15 जनवरी की सुबह 7.14 बजे सूर्योदय से स्नान दान के लिए पुण्यकाल शुरू होगा, जो शाम 4.58 बजे तक रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...