आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 दिसंबर 2011

विश्व की तीसरी सबसे कम वजन वाली बच्ची, दो आईफोन बराबर वजन


लॉस एंजिलस। समय से करीब 4 महीने पहले जन्म लेने वाली दुनिया की तीसरी सबसे कम वजन की बच्ची अब भी जीवित है। लॉस एंजिलस काउंटी मेडिकल सेंटर में 30 अगस्त (जन्म से 4 महीने पहले) को पैदा हुई मेलिंडा स्टार गुइडो का जन्म के समय वजन मात्र दो आईफोन मोबाइल बराबर था।

मेलिंडा की 22 वर्षीय मां हैदी ल्बारा के मुताबिक उच्च रक्तचाप से संबंधित विकार के चलते डॉक्टरों को उनकी डिलीवरी सीजेरियन ऑपरेशन के जरिये केवल 24 सप्ताह में ही करना पड़ी। डॉक्टरों के मुताबिक जन्म के समय मां और बच्ची दोनों का बचना मुश्किल लग रहा था। हालांकि अब दोनों ही स्वस्थ हैं।
स्टार बेबी बनी मेलिंडा
लॉस एंजिलस काउंटी मेडिकल सेंटर में नियोनेटल डिपार्टमेंट के चीफ डॉ. रंगासामी रामानाथन के मुताबिक मेलिंडा डिपार्टमेंट की स्टार बेबी बनाया गया है। वह हमारी यूनिट में जन्म लेने वाली सबसे छोटी बच्ची है, जिसका वजन किसी कोक की केन के बराबर है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं।
नए साल में पहुंचेगी घर
प्री-मेच्योर बेबी मेलिंडा को डॉक्टर्स ने चार महीने तक इन्क्यूबेटर में रखने की सलाह दी है। जन्म के समय सिर्फ 9.5 औंस (270 ग्राम) वजनी मेलिंडा को फिलहाल डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है। उसकी सेहत में काफी सुधार भी हो रहा है। डॉक्टरों को उम्मीद है कि उसे नववर्ष में (न्यू ईयर के दिन) अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...