आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 दिसंबर 2011

वोटिंग को लेकर असमंजस की स्थिति


नई दिल्‍ली. लोकसभा में गुरुवार को संविधान संशोधन पर वोटिंग को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई। दरअसल, केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने 111वां संशोधन विधेयक ‘मूव’ किया। यह संविधान में नया अनुच्‍छेद 43-बी को शामिल किए जाने को लेकर था। यह संशोधन सहकारी समि‍तियों के गठन से जुड़ा है। इस पर सीपीएम के एक सांसद ने संशोधन पेश किया।

ऐसे समय में सत्‍ता पक्ष के सांसदों ने गलती से ‘ना’ की जगह ‘हां’ का बटन दबा दिया। इस तरह किसी विपक्षी सांसद के प्रस्‍ताव को 226 सांसदों का समर्थन मिल गया जबकि विरोध में केवल 36 वोट मिले। ऐसा होते ही पूरे सदन में सन्‍नाटा छा गया। सत्‍ता पक्ष को समझ नहीं आ रहा कि आखिर यह कैसे हुआ। शुरू में लगा कि लोकसभा में लगे वोटिंग के बटन ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। लेकिन गलत वोटिंग करने वाले सांसदों की थी।

शरद पवार ने दोबारा मत विभाजन की मांग की। लेकिन माकपा वोटिंग में गड़बड़ी के लिए सरकार को जिम्‍मेदार ठहरा रही है। लोकसभा स्‍पीकर ने ऐसे हालात में सदन के नियमों का अध्‍ययन किया और फिर से मत विभाजन की अनुमति दी। इस बार संविधान संशोधन 16 के मुकाबले 369 वोट से पारित हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...