आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 नवंबर 2011

महंगे पेट्रोल से छुटकारा दिलाएगी इलेक्ट्रिक कार

| Email Print
चंडीगढ़. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच अगर आपको 50 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च पर गाड़ी चलाने को मिल जाए तो। शहर की एक कंपनी ग्रीन इंडिया इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल ने एक नई तकनीक इजाद कर कार से लेकर ट्रक तक सभी को इलेक्ट्रिक बैटरी से चलाने का दावा किया है। यह किट लगाकर आप 70, 90 और 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं। कंपनी का दावा है कि देशभर में यह पहला बिजली चलित कार उपकरण है, जो उन्होंने बनाया है।

कंपनी के एमडी प्रवीन गोयल के अनुसार बैटरी से गाड़ी चलाने पर आप पांच साल में तेल के लगभग 7.5 लाख रुपये बचा सकते हैं। बैटरी किट की शुरुआती कीमत करीब 1.25 लाख रुपये है। आगे गाड़ी का साइज व मॉडल के अनुसार बैटरी की कीमत भी बढ़ती जाती है। एक ट्रक में करीब 4.5 लाख रुपये की बैटरी लगेगी।

चार घंटे की चार्जिग में 400 किलोमीटर: गोयल ने बताया कि वे यूनाइटेड स्टेट से बैटरी इंपोर्ट कर रहे हैं। बैटरी को 4 घंटे चार्ज करते हैं जिससे आप 400 किलोमीटर गाड़ी चला सकते हैं।

मारुति 800 कार में सवा लाख की बैटरी: मारुति 800 कार में 1.25 लाख रुपये, मारुति जेन में 1.60 लाख रुपये व होंडा सिटी में 2.60 लाख की किट लगाकर पांच साल में 6 से 8 लाख के बीच रुपये बचा सकते हैं।

250 रुपये में आरसी चेंजः गोयल कहते हकि आप रजिस्ट्रार लाइसेंसिंग अथॉरिटी में 250 रुपये फीस जमा करवाकर गाड़ी को पेट्रोल से इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करवा सकते हैं। पंजाब-हरियाणा में करीब 60 डिस्ट्रीब्यूटर उनका उत्पाद बेचने के लिए तैयार हो गए हैं। बैंकों ने भी रुचि दिखाई है। किट को फाइनेंस भी करवा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...