आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 नवंबर 2011

साढ़े तीन किलो के ट्यूमर के साथ जन्मा दो किलो

हिसार .हांसी. एक प्राइवेट अस्पताल में सोमवार शाम एक बड़े ट्यूमर के साथ एक बच्चे ने जन्म लिया। बच्चे का वजन 5 किलोग्राम है जिसमें 3.5 किलोग्राम अकेले ट्यूमर का वजन शामिल हैं। इतने बड़े ट्यूमर के चलते फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि वह लड़का है या लड़की। इस बीमारी को चिकित्सीय भाषा में सैकरोकोक्सीजील टैराटोमा कहा जाता है। बच्चे को सर्जरी के लिए रोहतक मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। बच्चे की हालत फिलहाल नाजुक बनी हुई है।

बलियाली की कंचन की शादी अलवर के राजकुमार के साथ हुई थी। दूसरी डिलीवरी के चलते वह अपने मायके आई हुई थी। विडंबना कहेंगे कि डिलीवरी से तीन दिन पूर्व ही कंचन का दो वर्षीय बेटा भी हादसे में चल बसा। सोमवार को उसे प्रसव पीड़ा हुई। गांव में ही दाई ने प्रसव करवाने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सकी।

घरवाले उसे बवानीखेड़ा के एक चिकित्सक के पास लाया गया लेकिन उसने भी डिलीवरी करवा पाने में असमर्थता जाहिर कर दी। आनन फानन में उसे हांसी के हिसार चुंगी स्थित एक निजी अस्पताल में लाया गया। यहां डॉ. उर्मिल धत्तरवाल ने कंचन की डिलीवरी करवाई। इसी दौरान पता चला कि बच्चे को सैकरोकोक्सीजील टैराटोमा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...