आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 नवंबर 2011

मोबाइल पर गाना सुनने में ऐसे खोए डॉक्टर कि चीर दिया दूसरा हाथ

अहमदाबाद।यहां चिकित्सकों ने एक बच्चे के दाएं हाथ के स्थान पर बाएं हाथ का ऑपरेशन कर दिया। इतना ही जिस हाथ में फैक्चर ही नहीं था उसमें सरिया आदि भी डाल दिया। पीड़ित बच्चे को सोमवार देर रात ऑपरेशन थिएटर से वॉर्ड में लाए जाने पर मामला प्रकाश में आया। वाकया अहमदाबाद महानगर पालिका संचालित एल.जी. अस्पताल का है। नौ वर्षीय कौशिक दो सप्ताह पहले गिर गया था जिससे उसके हाथ में चोट पहुंची थी। सोमवार शाम उसे एल.जी. अस्पताल में भर्ती करवाया गया। आवश्यक परीक्षण-रिपोर्ट के बाद देर शाम ही चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर दिया।

मामले के तूल पकड़ने के बाद तीन चिकित्सकों को निलंबित कर दिया गया है। ऑथरेपैडिक विभाग के यूनिट हैड को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही पूरे मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है।

ऑपरेशन के वक्त सुन रहे थे म्युजिक

कौशिक के पिता मनोजभाई लोधा ने चिकित्सकों पर म्युजिक सुनते हुए ऑपरेशन करने का आरोप लगाया है। लोधा का कहना है कि हाथ में पट्टी बंधे होने की वजह से निरक्षर व्यक्ति भी समझ सकता था किस हाथ में चोट है अथवा शल्य क्रिया की जरूरत है। चिकित्सक होकर भी इन लोगों ने गंभीर भूल की है। इसलिए इन्हें सख्त से सख्त सजा होनी चाहिए ताकि अन्य किसी के साथ ऐसा न हो।

मनोजभाई ने यह भी कहा कि जब कौशिक के ऑपरेशन थिएटर में ले जाया जा रहा था, मैं वहां था। चिकित्सक ऑपरेशन को लेकर बिल्कुल भी गंभीर नजर नहीं आ रहे थे। ऑपरेशन के दौरान मोबाइल पर म्युजिक सुनते हुए हंसी-ठिठोली कर रहे थे।

जरूरत नहीं थी, बताया तत्काल करना होगा ऑपरेशन

बकौल, लोधा वे 10 दिन से हाडवैद्य के यहां कौशिक का उपचार करवा रहे थे किन्तु दर्द बंद नहीं हो रहा था। इसलिए सोमवार रात 10 बजे अस्पताल में ले गए,जहां चिकित्सकों ने जरूरत न होने पर भी कहा तत्काल ऑपरेशन करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...