आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 नवंबर 2011

काम की गारंटी देने में जेडीए-निगम पहले ही दिन फेल


जयपुर.राज्य सरकार की ओर से लागू किए गए लोक सेवा गारंटी कानून की जयपुर विकास प्राधिकरण में पहले ही दिन धज्जियां उड़ा दी गईं। काम जल्दी होने की उम्मीद लेकर आए लोगों से नागरिक सेवा केंद्र में आवेदन तो स्वीकार किए गए, लेकिन उन्हें काम पूरा होने की तिथि नहीं बताई गई।

मजेदार बात यह कि यहां अधिनियम के तहत जिन 2 तहसीलदारों व लिपिकों की ड्यूटी लगाई गई थी, उन्होंने ज्वॉइन ही नहीं किया। जेडीए के नागरिक सेवा केंद्र में पहले दिन विभिन्न सेवाओं के लिए 79 लोगों ने आवेदन किया था।

इससे पहले सुबह केंद्र के बाहर बोर्ड लगा दिया गया, जिसमें जेडीए की 9 सेवाओं को कानून में शामिल करने और काम पूरा होने के अवधि की जानकारी दी गई थी। तय अवधि में काम पूरा नहीं होने पर प्रथम अपील सचिव व दूसरी अपील आयुक्त के यहां करने के लिए लिखा था।

काम करने वाले नहीं आए

"नागरिक सेवा केंद्र में जो आवेदन आए, उन्हें संबंधित जोन में भेजेंगे। जेडीए की जिन सेवाओं को कानून में शामिल किया गया, इन सेवाओं से संबंधित आवेदनों को कानून के तहत माना गया। कानून के तहत आने वाले आवेदनों की जांच के लिए दो तहसीलदार व दो कनिष्ठ लिपिक लगाए गए थे, लेकिन दोनों ने ज्वॉइन नहीं किया। इसलिए काम पूरा होने की तिथि नहीं दी जा सकी। चारों के ज्वॉइन नहीं करने की रिपोर्ट अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) को दे दी गई।"

-अरुण कुमार कपूर, इंचार्ज नागरिक सेवा केंद्र, जेडीए

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत नगर निगम लोगों के काम समय पर पूरे कर पाएगा, इसमें संदेह है। कारण, निगम में या दो अफसरों के तबादले हो गए हैं या वे लंबी छुट्टियों पर हैं। सीईओ सहित पांच कमिश्नरों के पद खाली हैं।

पिछले डेढ़ साल के दौरान मेयर व अफसरों के बीच विवादों का असर अब दिखाई दे रहा है। पांच आईएएस व एक दर्जन से अधिक आरएएस अफसर बदले जा चुके हैं। अगस्त में सीईओ राजेश यादव के तबादले के बाद नया सीईओ नहीं लगा।

विजिलेंस कमिश्नर लोकेश सोनवाल व मोतीडूंगरी जोन कमिश्नर जयनारायण मीणा एपीओ हो गए। फिर आयोजना व विद्याधर नगर जोन कमिश्नर महेंद्र खींची का तबादला हो गया। दो माह से मानसरोवर जोन कमिश्नर अनिता मीणा अवकाश पर हैं।

हेड क्वार्टर कमिश्नर किशोर कुमार की भी बदली हो गई है। विजिलेंस कमिश्नर का काम विजिलेंस सीआई दिनेश शर्मा देख रहे हैं। मोतीडूंगरी जोन कार्यालय में राजस्व अधिकारी प्रमोद श्रीवास्तव को कमिश्रर बनाया हुआ है।

विद्याधर नगर जोन कमिश्नर का चार्ज कर निर्धारक करणी सिंह के पास है। मानसरोवर जोन का काम भी राजस्व अधिकारी दिनेश पारीक देख रहे हैं। हिंगोनिया गौशाला का काम राजस्व अधिकारी अशोक स्वामी व रोड लाइट व गौशाला का काम उम्मेदसिंह को दे रखा है।

ढाई माह के पेंडिंग काम

-सीवर लाइन की 175 शिकायतें लंबित

- अतिक्रमण व अवैध निर्माण की 200 शिकायतें लंबित

- सफाई की 71 शिकायतें लंबित

- आवारा पशु की 51 शिकायतें लंबित

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...