आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 नवंबर 2011

नक्सलियों के पास मिला इतना विस्फोटक कि दहल जाता 'छुरिया'


| Email Print Comment
राजनांदगांव/रायपुर। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की संयुक्त पार्टी ने रविवार को नक्सलियों की बड़ी वारदात के मंसूबे को नाकाम कर दिया। नक्सलियों द्वारा छुरिया इलाके में आधा दर्जन जगहों पर डंप कर रखे गए भारी मात्रा में विस्फोटक, माइंस और बंदूकें बरामद की गई हैं। इतनी बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद होने की जिले में यह पहली घटना है। इस कार्रवाई के लिए महाराष्ट्र से विशेष पार्टी सी-60 की दो पार्टियां भी पहुंची थीं। दुर्ग रेंज आईजी आरके विज ने बताया कि छुरिया इलाके में संयुक्त पार्टियों को रवाना किया गया था। यहां माओवादियों ने ग्वालदंड और मालडोंगरी के जंगलों में विस्फोटकों को जमा किया था। एसपी बीएन मीणा ने बताया कि ग्राम झाड़ीखैरी में कार्बाइन गन भी मिली हैं, जो पुलिस और सीआरपीएफ के जवान उपयोग में लाते हैं।

नक्सलियों के हथियार और गोला-बारूद जब्त

कार्बाइन गन, 3 बारह बोर की बंदूकें, 42 कारतूस, 368 जिलेटिन राड, 19 हैंड ग्रेनेड, 944 कारतूस (303 राइफल के), 6 क्लेमोर माइंस, 100 कारतूस (315 बोर के), 31 डेटोनेटर, 70 किलो यूरिया, 1 डब्ल्यूटी फोन, एक डीटीएच सेट बैटरी, 850 मीटर बिजली तार, 30 ग्रेनेड हूक व अन्य।

ऐसे मिली सफलता

जिले में सरेंडर और गिरफ्तार नक्सलियों ने पूछताछ में अपना मुंह खोला है। इसके बाद ये कार्रवाई की गई है। इसी साल मई में भी छुरिया इलाके के ग्राम बेंदाड़ी में 400 डेटोनेटर, भारी मात्रा में विस्फोटक और राइफल बरामद की गई थी।
टल गया संकट
बरामद सामान से राजनांदगांव जिले में जुलाई 2009 में कोरकोट्टी में हुई नक्सली वारदात जैसी आधा दर्जन घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता था। पुलिस ने क्लेमोर माइंस और जिलेटिन राड की बड़ी खेप भी जब्त की है। उनके साथ डेटोनेटर भी मिला ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...