आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 नवंबर 2011

मिस्र के इस मंदिर के बारे में ये हैरतअंगेज बातें सुन सन्न रह जाएंगे आप

| Email Print Comment

मिस्र के मेमफिस शहर के पास सूर्य देव ‘रा’ का मंदिर ‘अबू गुराब’ बना है। 1898 से 1901 के बीच बर्लिन म्यूजियम की ओर से लुडविग बॉरचार्ड ने इसे तलाशा था। मिस्र के पांचवें वंश के छठवें राजा न्यूसेरे इनी ने इसे बनवाया था। समझा जाता है कि उनका राज 2450 से 2430 ईसापूर्व के बीच रहा था।

इसलिए इस मंदिर की उम्र भी लगभग इतनी ही मानी जाती है। यह मंदिर सिर्फ सूर्य देव की पूजा के लिए बना था या यहां लोगों को दफनाया जाता था या फिर ये सिर्फ देवता के सम्मान में बना था, ऐसे तमाम सवालों का कोई ठोस जवाब नहीं मिलता है।

यह मंदिर अफ्रीका के खेमेतिअन लोगों द्वारा बनाया गया था। ये लोग पत्थरों के निर्माण और इंजीनियरिंग में माहिर थे। फिर भी इन लोगों ने हजारों टन के इन बड़े-बड़े पत्थरों को किस तरह उठाया होगा, इन्हें किन मशीनों से काटा होगा, ऐसे तमाम सवाल राज बने हुए हैं।

सबसे ज्यादा आश्चर्य पत्थरों के बीच में किए गए गोल छेद देखकर होता है। सदियों पहले आज जैसे आधुनिक उपकरण भी नहीं होते थे। फिर उन लोगों ने किस तरह ये होल ड्रिल किए थे। यहां पर बड़े-बड़े बेसिन भी बने हैं। समझा जाता है कि जानवरों की यहां बलि दी जाती होगी और पत्थर की नालियों से बहकर खून इनमें आता होगा। फिर भी वहां से किसी तरह के चाकू-छुरी या फिर खून के डीएनए नहीं मिले हैं।

राज है गहरा
1898 में सूर्य मंदिर की खोज की गई थी। इसके ज्यादातर हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण इसे कैसे बनाया गया था और यहां क्या होता था, इनका जवाब नहीं मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...