आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अक्तूबर 2011

पापियों से परेशान होकर ख़ुदा ने की सल्फर की बारिश और कर दिया ख़ाक


बाइबल के पुराने और नए टेस्टामेंट के अलावा हिबरू जैसी धार्मिक किताबों में सोडोम और गोमोराह शहरों के बारे में लिखा हुआ है। लिखा गया है कि इन शहरों में बहुत से पापी लोग रहते थे। खुदा को उन लोगों की बहुत शिकायतें मिल रही थीं फिर भी वे लोग सुधरने को तैयार नहीं थे। खुदा ने उन शहरों को नष्ट कर दिया था। आज दुनिया में शहर नहीं हैं। इसके साथ एक सवाल यह उठता है कि ये थे तो कहां थे।

तोराह के अनुसार सोडोम और गोमोराह राज्य अदमाह, जीबोइम और बेला के पास थे। ये जॉर्डन नदी के किनारे बसे थे। इनकी तुलना गार्डन और ईडन से की जाती थी। फिर भी इन शहरों के साथ इनके साथ के दो शहर भी जलकर खाक हो गए थे। बाइबल के चैप्टर 19 में इसका जिक्र आता है। उसके अनुसार अब्राहम ने खुदा से यहां के जालिम लोगों की शिकायत की थी। इसके बाद खुदा ने इन शहरों पर सल्फर की बारिश की थी। इस जानकारी के आधार पर अब तक बहुत से लोग इन शहरों की लोकेशन तलाशने की कोशिश कर चुके हैं।


बहुत से लोगों जॉर्डन के कुछ हिस्सों से सल्फर बॉल्स खोजने का दावा किया है। उनका कहना है कि ये वही सल्फर की बारिश का नतीजा है। कुछ लोग इससे भी आगे तक गए, उनके अनुसार ये डैड सी के आसपास होने चाहिए थे। उन्हें लगता है कि यहां पर ये शहर काफी नीचे दब गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...