आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अक्तूबर 2011

न्यूयार्क के इस नेकदिल 'भिखारी' के बारे में सुन कर चौंक जाएंगे आप

| Email Print

न्यूयार्क के मैनहेटेन इलाकें में सड़कों पर चमचमाती कारों के बीच लंगड़ाते हुए एक शख़्स पिछले कई सालों से लोगों से भीख मांगता है और बदले में उन्हें मुफ्त में न्यूज़पेपर भी देता है।

यह शख़्स हैं प्रोफेसर इरविन कोरे, जो कि कॉमेडियन, अभिनेता और राजनैतिक में सक्रिय एक्टिविस्ट भी रह चुके हैं। इरविन पिछले 17 सालों से हफ्ते के सातों औऱ साल के 365 दिन मैनहेटेन ईस्ट 35th सड़क पर एक ट्राली लेकर घूमते हैं और भीख मांगते हैं।

प्रोफेसर कोरे की टेलीविजन और थियेटर के क्षेत्र में लोकप्रियता काफी अधिक है और उनके पास पैसे की भी कोई कमी नहीं है। यहां तक कि उनके पास घर की भी कमी नहीं है। न्यूयार्क के एक संभ्रांत इलाके में उनका एक अपार्टमेंट भी है, जिसकी कीमत लगभग 3.5 मिलियन है।

अपनी पत्नि की मौत के बाद से वे सड़कों पर भीख मांगते हैं और बेघरों की तरह घूमते हैं। 97 वर्षीय यह कलाकार भीख मांगने से जमा सारे पैसे को बच्चों के लिए काम करने वाली क्यूबा की एक संस्था के लिए दान कर देते हैं। कई बार उन्हें दिन में 250 डॉलर की भीख भी मिलती है और वो उसे दान कर देते हैं।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...