आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अक्तूबर 2011

तीन इनकम टैक्स इंस्पेक्टर घूस लेते गिरफ्तार

जयपुर/उदयपुर/हनुमानगढ़/बीकानेर.भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने उदयपुर, हनुमानगढ़ तथा बीकानेर से तीन इनकम टैक्स इंस्पेक्टरों को घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

उदयपुर में तैनात इंस्पेक्टर महेश कुमार ढाका को प्रोपर्टी डीलर से 90 हजार तथा हनुमानगढ़ में इंस्पेक्टर केआर वर्मा को होटल संचालक से पचास हजार रु. की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया, जबकि बीकानेर में तैनात इंस्पेक्टर हरिकिशन फुलवारिया को पचास हजार रुपए की रिश्वत देने की सिफारिश करने के आरोप में पकड़ा गया।

फुलवारिया ने होटल संचालक से कहा था कि वह केआर वर्मा को 50 हजार रुपए की रिश्वत दे दे। एसीबी ने इन सभी इंस्पेक्टरों के आवासों की तलाशी ली। वर्मा के मकान पर ताला लगा मिला, लेकिन कार्यालय की तलाशी में अलमारी से साढ़े पांच लाख रुपए की नकदी मिली। ढाका के आवास पर चार बैंक अकाउंट की जानकारी मिली, इनमें दो लाख रुपए हैं। देर रात तक फुलवारिया के आवास पर तलाश जारी थी।

एसीबी आईजी डीसी जैन ने बताया कि उदयपुर में ट्रेप की कार्रवाई मंगलवार रात को की गई। इंस्पेक्टर महेश कुमार ढाका डिप्टी डायरेक्टर इन्वेस्टिगेशन (फस्र्ट) के यहां कार्यरत है।

उसने शहर के एक प्रोपर्टी डीलर को आयकर संबंधित शिकायतों का हवाला देते हुए मामले को रफा-दफा करने की एवज में पांच लाख रुपए मांगे थे। बाद में एक मध्यस्थ के माध्यम से डेढ़ लाख रुपए में सौदा तय हुआ। इसको लेकर प्रोपर्टी डीलर मुकेश सोनी ने एसीबी से शिकायत की थी।

हनुमानगढ़ में इंस्पेक्टर वर्मा ने होटल संचालक अशोक नारंग से स्क्रूटनी मामले को रफा दफा करने की एवज में 50 हजार रुपए मांगे थे। इसके लिए बीकानेर में तैनात इंस्पेक्टर हरिकिशन फुलवारिया ने भी सिफारिश की। होटल संचालक तथा फुलवारिया पहले से ही परिचित थे।

फूलवारिया हनुमानगढ़ में भी इनकमटैक्स इंस्पेक्टर रह चुके हैं। नारंग ने बताया कि वह रिटर्न जमा कराने को तैयार था लेकिन कागजातों में हर बार कमी दिखाकर वर्मा रिश्वत की मांग करते रहे। पहले उन्होंने दो लाख रुपए मांगे, लेकिन बाद में सौदा पचास हजार रुपए में तय हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...