आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 अक्तूबर 2011

चीता' को छुड़ाने में भारत को छूट गया पसीना

| Email Print Comment

जम्मू/इस्लामाबाद खराब मौसम की वजह से रविवार को लेह से द्रास सेक्टर के लिए रवाना हुआ भारतीय सेना का एक ‘चीता’ हेलिकॉप्टर रास्ता भटककर पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में घुस गया। पाकिस्तान के चार लड़ाकू विमानों ने उसे जबरन उतारा। पांच घंटे की कवायद के बाद सैन्य और कूटनीतिक चैनलों से हुए प्रयासों से मामला सुलझा। शाम को हिरासत में लिए गए भारतीय सैन्य अफसरों को रिहा कर दिया गया। रविवार दोपहर तब विवाद की स्थिति बन गई, जब पाकिस्तान ने दावा किया कि भारत के एक हेलिकॉप्टर ने उसकी हवाई सीमा में घुसपैठ की है। उसमें सवार चार अधिकारियों को ‘सैन्य हिरासत’ में लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। भारतीय सेना ने इस पर कहा कि बर्फबारी की वजह से मौसम खराब था। 666 सियाचिन फाल्कन्स द्वारा संचालित हेलिकॉप्टर रास्ता भटककर एलओसी पार कर गया। उसने ऐसा जान-बूझकर नहीं किया है। इसके बाद हेलिकॉप्टर व चारों अधिकारियों को रिहा कराने के प्रयास शुरू किए। हेलिकॉप्टर में मेंटेनेंस अधिकारी लेफ्टि. कर्नल वर्मा, जेसीओ अखिलेश शर्मा, मेजर राजा (पायलट) मेजर कपिला (को-पायलट) सवार थे।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘पाकिस्तान ने विवाद सुलझाने में जिस तरह काम किया, वह सराहना योग्य है।

दिनभर चला घटनाक्रम
ठ्ठ 1:30 बजे भारतीय हेलिकॉप्टर रास्ता भटककर पीओके पहुंचा। पाक ने नियंत्रण रेखा से करीब 20 किमी अंदर स्कादरू में उतरवाया।
ठ्ठ 5:15 बजे कूटनीतिक प्रयासों के बाद हेलिकॉप्टर छोड़ा गया। इस दौरान चार अधिकारियों को सैन्य हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।
ठ्ठ 6:00 बजे चीता हेलिकॉप्टर चारों अधिकारियों को साथ लेकर फिर भारतीय सीमा में करगिल पहुंचा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...