आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अक्तूबर 2011

इंसान से कम समझदार नहीं है कौए


| Email Print Comment
पक्षी जानकर कौए की बुद्धि को कम करके मत आंकिए। नए शोध से पता चला है कि वह भी इंसानों की तरह चिह्नों में अंतर कर लेता है। डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक उत्सुनोमिया यूनिवर्सिटी जापान की टीम के क्रमिक शोध से पता चला है कि कौए ढक्कन पर बने चिह्नों से अच्छी क्वालिटी के भोजन वाले कंटेनरों को पहचान लेते हैं।

शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर शोई सुगिता ने बताया कि कौए भी चिह्नें को पहचानने के लिए मनुष्यों वाला तरीका अपनाते हैं। इस शोध को अंतरराष्ट्रीय जरनल एनिमल बिहेवियर में भी प्रकाशित किया गया है।

कैसे हुआ शोध
शोध करने वाली टीम ने आठ जंगली कौओं को एक पिजड़े में रखा गया। साथ ही इसमें दो कंटेनर रखे गए। इनमें से एक कंटेनर में अच्छी क्वालिटी का भोजन रखा गया था। कौए इस कंटेनर को पहचानने में सफल रहे। टीम ने पाया कि सही कंटेनरों को पहचानने में कौओं के 70 से 90 प्रतिशत प्रयास सफल रहे। अब भविष्य में इनकी पहचानने की क्षमता को जानने के लिए टीम संख्या के स्थान पर कुछ नए चिह्न् इस्तेमाल करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...