आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 अक्तूबर 2011

आर्य समाज मंदिर में विवाह से पहले माता-पिता को दें

जयपुर.हाईकोर्ट ने आर्य समाज मंदिरों में होने वाले विवाहों पर लगाम लगाते हुए कहा है कि इनमें विवाह से पहले लड़के-लड़की के माता-पिता को सूचना दी जाए और विवाह करने वालों की जानकारी नोटिस बोर्ड पर चिपकाई जाए।

साथ ही, आर्य समाज मंदिरों की राष्ट्रीय स्तर की प्रतिनिधि सभा को निर्देश दिया कि वह मंदिरों में होने वाले विवाहों में 1993 में गठित नियमों का पालन सुनिश्चित करे। न्यायाधीश दलीप सिंह व एस.एस. कोठारी की खंडपीठ ने यह दिशा-निर्देश दौसा निवासी बुद्धाराम मीणा की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर दिया।


खंडपीठ ने कहा कि मान्यता लेने के बाद आर्य समाज मंदिरों का न तो निरीक्षण होता है और न ही उन पर प्रशासन का नयंत्रण रहता है। ऐसे में शीर्ष संस्था को इनकी गतिविधियों के प्रति जागरूक होना चाहिए। खंडपीठ ने जिला मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि वह विवाह करने वाले लड़के व लड़की के नाम सहित पूरी जानकारी नोटिस बोर्ड पर चिपकाएं।

साथ ही, उनके परिजनों को भी नियम 9 के तहत छह कार्य दिवस का नोटिस मंदिर के समीप पुलिस स्टेशन के थानाधिकारी द्वारा दिया जाए। यदि वे शादी से इनकार करें और मंदिर के पदाधिकारी शादी चाहें तो उन्हें इसका कारण देना होगा कि क्या यह समाज के हित में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...