आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अक्तूबर 2011

एक साल में ‘एनी टाइम सिलेंडर डिलीवरी’ स्कीम सभी शहरों में

| Email

नई दिल्ली. पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपनी एनी टाइम सिलेंडर डिलीवरी स्कीम को एक साल के अंदर देश के सभी क्षेत्रों में शुरू करने का लक्ष्य तय किया है। जबकि अगले छह महीने में इसे उन सभी शहरों में शुरू करने की कवायद शुरू की जा रही है जिनकी आबादी दस लाख या अधिक है।

पिछले साल जुलाई में शुरू हुई यह योजना फिलहाल 16 शहरों में चल रही है। इनमें नई दिल्ली,मुंबई,गुड़गांव,नोएडा,फरीदाबाद, सोनीपत,पुणे,थाणे,नवी मुंबई, कल्याण, मीरा भायंदर शामिल हैं। इस योजना के तहत एक निर्धारित शुल्क पर ग्राहक सिलेंडर की डिलीवरी अपने मनचाहे समय पर ले सकता है।

वित्त मंत्रालय की ओर से आयोजित किए जाने वाले आर्थिक संपादकों के सम्मेलन के लिए तैयार पुस्तिका में पेट्रोलियम मंत्रालय ने यह इरादा जताते हुए कहा कि दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के मुकाबले इससे कम आबादी वाले शहरों में डिलीवरी के लिए चार्ज कम होगा।

साढ़े पांच करोड़ नए कनेक्शन

मंत्रालय ने वर्ष 2015 तक 5.5 करोड़ नए कनेक्शन देने का लक्ष्य रखते हुए इस समयावधि तक एलपीजी कवरेज 75 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए पाइप के सहारे घरों में गैस पहुंचाने वाली सिटी गैस सेवा का दायरा भी सौ से बढ़ाकर 2 सौ शहर कर दिया गया है।
मंत्रालय ने कहा है कि 1 सितंबर 2011 तक देश में एलपीजी कवरेज 66.73 प्रतिशत था। इसे बढ़ाने के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। गांव में सिलेंडर पहुंचाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना शुरू की गई है।

मनचाहे समय पर सिलेंडर डिलीवरी का चार्ज
समय 10लाख वाले शहर कम आबादी वाले शहर

सुबह 8 से पहले 50 रुपए 40 रुपए
सुबह8-11 बजे 25 रुपए 20 रुपए
11-3 बजे तक 25 रुपए 20 रुपए
3-6 बजे तक 25 रुपए 20 रुपए
6-8 बजे तक 50 रुपए 40 रुपए
शनिवार-रविवार 25 रुपए 20 रुपए
(सुबह 8 से शाम 6 बजे तक)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...