आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अक्तूबर 2011

अब दीवार के दूसरे पार देख सकेंगे

वाशिंगटन। फंतासी कहानियों और फिल्मों के हीरो की तरह अब हम भी मोटी दीवारों के पार देख सकेंगे। एमआईटी के लिंकन लैब के शोधकर्ता ग्रेगोरी चार्वट और जॉन पीबॉडी ने इसके लिए एक सिस्टम बनाया है। इसकी मदद से 60 फीट दूर से भी दीवार के दूसरी ओर हो रही गतिविधियों को देखा जा सकता है। चार्वट ने बताया कि इस तकनीक से मिल्रिटी ऑपरेशन के कॉम्बेट स्थितियों में मदद मिलेगी। शोधकर्ताओं ने चार और आठ इंच मोटी कांक्रीट की दीवारों पर यह प्रयोग किया।

एंटीना और राडार तरंगों से काम करती है तकनीक

सिस्टम में चारों ओर एंटीना लगाए गए हैं। ऊपर लगे आठ एंटीना तरंगों को रिसीव करते हैं। नीचे लगे 13 एंटीना तरंगों को भेजने (ट्रांसमिट) करने का काम करते हैं। कुछ अन्य एंटीना इसे नियंत्रित करते हैं।

तरंगों को 60 फीट से भी कैच किया जा सकेगा

ट्रांसमीटर एंटीना राडार तरंगों को दीवार के दूसरी और मौजूद टार्गेट (जिसपर नजर रखनी है) पर केंद्रित करते हैं। लेकिन उस टार्गेट से लौटते समय तरंगों का रास्ता दीवारें रोक लेती हैं। इससे 99 प्रतिशत सिग्नल में कमी आ जाती है। इस वजह से रिसीवर एंटीना पर सिर्फ 0.0025 प्रतिशत सिग्नल ही आ पाता है। लेकिन चार्वट ने कहा कि इन सिग्नल की तीव्रता बढ़ाने के लिए एम्पलीफायर का प्रयोग किया जा सकता है। इस सिस्टम में टीवी की तरह लाइव घटनाओं को भी देखा जा सकता है।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...