आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2011

शरीर पर निगाह रखेगी पोशाक

| Email Print

आने वाले समय में पोशाकों में ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट लगाए जा सकेंगे, जो शरीर के क्रियाकलापों पर नजर रखेंगे। इस उम्मीद को बढ़ाया है सूती धागे से तैयार सर्किट ने।

क्या आप किसी ऐसे ट्रांजिस्टर की कल्पना कर सकते हैं, जिसके सर्किट सूती धागे से बने हों? कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने सूती धागे संग सोने के नैनोपार्टिकल्स को गूंथ कर यह सर्किट तैयार किया है।
इस तरह इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्सटाइल के मिलन से वह दिन दूर नहीं लगता जब हम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बतौर पहनावा इस्तेमाल कर सकेंगे। आर्गेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक यह नई तकनीक भविष्य के लिहाज से खासी उम्मीदें जगाती है। इसमें सूती धागे को सेमीकंडक्टिव और कंडक्टिव पॉलीमर्स समेत सोने के नैनोपार्टिक्ल से बिजली के सुचालक पदार्थ में बदलने में सफलता हासिल की गई है।
सूती धागा ही क्यों

विद्युत सर्किट बनाने के लिए सूती धागे को उसके प्राकृतिक गुणों के आधार पर चुना गया। एक तो इससे तैयार वस्त्र पहनने में सुविधाजनक होते हैं। दूसरे यह अपेक्षाकृत सस्ता है और पोशाकों में इसका बहुतायत से प्रयोग होता है। इससे बनी पोशाकें न सिर्फ वजन में हल्की होती हैं, बल्कि ज्यादा समय चलती भी हैं। इसके अलावा सर्किट बनाए जाने के बाद भी सूत का लचीलापन कम नहीं होता। यानी पोशाक पहनने वाले को असुविधा नहीं देगी।
क्या होगा फायदा
सूती धागे से तैयार सर्किट वाली पोशाकों को इस्तेमाल मेडिकल समेत स्पोर्ट्स फील्ड में किया जाएगा। इससे तैयार पोशाकों से शरीर के तापमान पर नजर रखी जा सकेगी। यही नहीं तापमान के आधार पर पोशाक शरीर को ठंडा-गर्म बनाए रखने का काम करेगी। इसके अलावा इससे दिल की धड़कनों समेत ब्लड प्रेशर पर भी निगाह रखने में मदद मिलेगी। खेल परिदृश्य की बात करें तो सूती धागे से तैयार सर्किट वाली पोशाकें खिलाड़ियों के दम-खम और शारीरिक प्रतिक्रिया पर निगाह रखने में मदद करेगी।
अब आगे क्या
इंजीनियर्स ने दो तरह के एक्टिव ट्रांजिस्टर बनाए हैं। एक है आर्गेनिक इलेक्ट्रोकेमिकल ट्रांजिस्टर और दूसरा है आर्गेनिक फील्ड इफैक्ट ट्रांजिस्टर। इन दोनों ही का इलेक्ट्रानिक इंडस्ट्री में बहुतायत में इस्तेमाल होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...