आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2011

नाटो पर तालिबान के ताबड़तोड़ हमले, 20 से अधिक सैनिकों की मौत

काबुल. शनिवार को अफगानिस्तान में तैनात नाटो सैनिकों पर तालिबान ने ताबड़तोड़ हमले किए। राजधानी काबुल में सैन्य काफिले को निशाना बनाया गया जिसमें कई सैनिकों के मारे जाने की खबर है। उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में अभ्यास कर रहे नाटो सैनिकों पर गोलीबारी की गई और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय की इमारत पर भी हमला किया गया। सभी हमले आत्मघाती हमलावरों ने किए। तालिबान ने मीडिया संस्थानों को संदेश देकर इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

अमेरिकी सेना के पश्चिमी कमांड ने नाटो के काफिले पर हुए हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। इस हमले में 20 से अधिक लोग मारे गए जिनमें चार अफगानी नागरिक भी शामिल हैं।

आत्मघाती कार बम से नाटो के सैन्य काफिले को काबुल के दारुलमान महल के नजदीक निशाना बनाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक वाहनों में आग लग गई। नाटो के हेलिकॉप्टरों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

न्यू यॉर्क टाईम्स ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा है कि आत्मघाती बम का निशाना बनी नाटो की बस में कम से कम 6 विदेशी सैनिकों के शव पड़े थे। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के अनुसार इस हमले में 4 अफगानी नागरिक भी मारे गए। हालांकि मरने वालों की सही संख्या अभी स्पष्ट नहीं की गई है। नाटो प्रवक्ता ने भी हमले की पुष्टि की है।
मीडिया को भेजे संदेश में तालिबान ने दावा किया है कि उसके हमले में 25 विदेशी सैनिक मारे गए। नाटो ने अभी तक इस हमले में मारे गए सैनिकों की संख्या या इससे संबंधित अन्य कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए बताया कि अब्दुल रहमान हजरबोस नाम के हमलावर ने विस्फोटकों से लदी कार से नाटो की बस पर हमला किया जिसमें २५ नाटो सैनिक मारे गए।

एक अलग वारदात में तालिबान की एक महिला आत्मघाती हमलावर ने उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में देश के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय पर हमले का प्रयास किया। करीब 25 साल की महिला हमलावर को निदेशालय की ईमारत में प्रवेश करने की कोशिश करने पर गोली मारी गई लेकिन फिर भी वो धमाका करने में कामयाब हो गई। इस घटना दो अधिकारियों और दो नागरिकों को घायल होने की खबर है।

उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में ही एक अन्य वारदात में एक अफगानी सैनिक ने नाटो सैनिकों पर गोलीबारी की। इस घटना में तीन आस्ट्रेलियाई ट्रैनर मारे गए जबकि सात घायल हो गए। हमलावर अफगानी सैनिक था जिसे बाकी अफगानी सैनिकों ने मार गिराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...