आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अक्तूबर 2011

टीम अन्ना से बाहर होंगे प्रशांत? अन्ना हजारे ने कहा- बाद में लेंगे फैसला


नई दिल्ली. कश्‍मीर में जनमत संग्रह की बात करके प्रशांत भूषण हर ओर से घिर गए हैं। अन्‍ना हजारे ने जहां प्रशांत की बात से पूरी तरह किनारा कर लिया, वहीं शिवसेना ने तो भूषण की पिटाई करने वालों को शाबाशी तक दे डाली। उधर, प्रशांत भूषण पर बुधवार को हमला करने वाले तीनों युवकों को आज अदालत ने जमानत दे दी है।

कश्मीर पर वरिष्ठ वकील और टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण की विवादास्पद टिप्पणी पर अन्ना ने कहा है कि टीम की तरफ से बयान देने के लिए प्रशांत भूषण को इजाजत लेनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'लेकिन निजी राय जाहिर करने के लिए किसी को भी इजाजत की क्या जरूरत है? जब हजारे से पूछा गया कि भूषण को टीम अन्ना से हटाया जा सकता है? तो इसके जवाब में हजारे बोले, 'प्रशांत ने जो कुछ कहा, वह सही नहीं है। लेकिन हम भविष्य में इस बात का फैसला करेंगे कि उन्हें टीम में रखना है या नहीं।'

इस बयान के कुछ देर बाद ही टीम अन्ना के वरिष्ठ सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अन्ना के बयान को गलत ढंग से पेश किया जा रहा है। केजरीवाल के मुताबिक प्रशांत भूषण को टीम से हटाने का कोई सवाल ही नहीं है। वहीं, टीम अन्ना के साथ जुड़ चुकीं मेधा पाटकर ने भी इस मुद्दे पर कहा है कि प्रशांत भूषण को लेकर टीम में कोई समस्या नहीं है। पाटकर के मुताबिक अगर किसी मुद्दे पर समस्या है तो वह बातचीत के जरिए सुलझाई जा सकती है। वहीं, मीडिया को संबोधित करने के बाद अन्ना ने अपने ब्लॉग पर की गई टिप्पणी में कहा कि मीडिया में कुछ लोग उनकी बात को गलत ढंग से सामने ला रहे हैं। अन्ना ने अपने ब्लॉग पर इस पूरे मामले पर औपचारिक तौर पर टिप्पणी की है।


प्रशांत भूषण ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए जनमत संग्रह कराने की बात कही थी। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में उनके चैंबर में तीन युवकों ने उनकी पिटाई कर दी थी। ये युवक भगत सिंह क्रांति सेना से संबंध रखते हैं। इनका कहना है कि उन्‍होंने 'देश को तोड़ने की बात' कहने के लिए भूषण को मारा।

भूषण के बयान की काफी आलोचना हुई। शुक्रवार को अन्‍ना हजारे ने भी इस पर सफाई दी। अन्ना ने कहा, 'मेरी निजी राय यह है कि कश्मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। वह आगे भी भारत का ही अंग बनकर रहेगा। कश्मीर के लिए हम सिर कटा सकते हैं, लेकिन सिर झुका नहीं सकते नहीं।' उन्‍होंने यह भी कहा कि टीम अन्ना जन लोकपाल बिल और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए ही बात करती है। इसके अलावा किसी अन्‍य विषय पर टीम के सदस्‍य क्‍या राय रखते हैं, इससे टीम का कोई लेना-देना नहीं है। अन्ना ने कहा, 'हमारी टीम जन लोकपाल, भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए राइट टू रिजेक्ट और राइट टू रिकॉल के अधिकार पर भी संघर्ष करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...